Thursday, 16 August 2018
khabarexpress:Local to Global NEWS

पब्लिक पार्क हुआ गुलजार

नगर विकास न्यास द्वारा प्राचीन एवं ऐतिहासिक पब्लिक पार्क का सौन्दर्य, विकास, व जीर्णोंद्धार कार्य करवाकर रमणीक बनाया गया है।

बीकानेर,  नगर विकास न्यास द्वारा  प्राचीन एवं ऐतिहासिक पब्लिक पार्क का सौन्दर्य, विकास, व जीर्णोंद्धार कार्य करवाकर रमणीक बनाया  गया है। पांच नए फव्वारे लगाए गए है तथा 3 पुराने फव्वारों को ठीक करवाकर पुनः चालू किया गया है। 
नगर विकास न्यास  सचिव   दुर्गेश बिस्सा ने बुधवार को पब्लिक में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा अभियंताओं को सौन्दर्यकरण व सफाई के आवश्यक दिशा निर्देश दिए। न्यास ने कलक्टरी के सामने स्थित पार्क के सौन्दर्यकरण कर उसमें ग्लेज्ड टाइल्स का भ्रमण पथ बनाया गया  है वहीं 60 लाइटें लगाई गई है। इन दूधिया रोशनी में विद्यार्थी व युवक लेपटॉप चला रहे है वहीं बच्चे खेलकर तथा वृद्धजन भ्रमण कर आनंद ले रहे है। 
निरीक्षण के दौरान बिस्सा ने लिली पौण्ड में बड़ी नाव में बच्चों के साथ सुरक्षा कर्मी को बैठाने तथा बच्चों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा पेटियां रखने, पोण्ड के पानी की नियमित सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि शहीदों के बलिदान की याद दिलाने वाले विजय स्तम्भ परिसर को अधिक प्रभावी व आकर्षक बनाया जाएगा। विजय स्तम्भ परिसर के फव्वारों को 5 दिन में चालू करवाने, वहां रोशनी लगाने के निर्देश दिए। 
नगर विकास न्यास सचिव ने पार्क में खड़े होने वाले रेहड़ी व ठेला संचालकों से कहा कि वे कचरा पात्रा साथ लाएं तथा एकत्रित कचरे को अन्यत्रा डलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जो रेहड़ी व ठेला संचालक कचरा पात्रा नहीं रखेगा उसको पब्लिक पार्क में खड़े नहीं होने दिया जाएगा। 
बिस्सा ने बताया कि पार्क में आवारा पशुओं को रोकने के लिए छोटे-छोटे चैनल द्वार लगाए गए है, इन द्वारों से सुगमता से जहां व्यक्ति अंदर जा सकता है वहीं पार्क के सौन्दर्य में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि पाक पर भारत की विजय को याद दिलाने वाले टैंक के पीछे के पार्क का सौन्दर्यकरण कर बच्चों के लिए झूले लगाए गए हैं। पार्क मंें बच्चों की चहल पहल बढ़ गई है। कभी जहां पब्लिक पार्क आवागमन का मार्ग था वहीं सौन्दर्यकरण के बाद लोग परिवार सहित पार्क में बैठकर आनंद ले रहे है।  इसी तरह लिली पौण्ड के पास के पार्क में भी बच्चों के लिए फिसल पट्टी व झूले आदि लगाए गए है। पार्क के फव्वारे के चारों ओर लोहे की नई जालियां लगाई गई है। 
न्यास सचिव ने बताया कि विजय स्तम्भ के पास के चारों कोनो पर बनी लाल पत्थर की छतरियों के क्षतिग्रस्त होने पर उन्हें पुनः ठीक करवाकर हैरिटेज लूक दिया गया है। इन चारों कोनों के पार्कों में रोशनी की व्यवस्था की गई तथा बिजली के खुले तारों को ठीक करवा दिया गया है। 
गुलजार हुआ पार्क- करीब एक शताब्दी प्राचीन पब्लिक पार्क के सौन्दर्यकरण व विकास कार्यों से इसका वैभव लौटा है तथा पार्क गुलजार हो गया है।  बीकानेर नगर के विभिन्न इलाकों के साथ नगर में  आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक पार्क की हरियाली, सौन्दर्य का आनंद ले रहे है। 

Public Park   Lily Pond