Friday, 26 February 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3306 view   Add Comment

संदेहास्पद लेन-देन पर कड़ी नजर रखें - जैन

आयकर विभाग के नोडल अधिकारियों एवं एयरपोर्ट प्राधिकरण के अधिकारियों के प्रशिक्षण को किया संबोधित

जयपुर, 12 फरवरी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने आयकर विभाग के अधिकारियों से कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के संदेहास्पद लेन-देन पर कड़ी नजर रखने के साथ ही उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले अनाधिकृत खर्चों पर पूर्णतया नियंत्रण रखें। 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी जैन आज यहां हरिश्चंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान के पटेल भवन में आयकर विभाग के नोडल अधिकारियों एवं एयरपोर्ट प्राधिकरण के अधिकारियों के प्रशिक्षण को  संबोधित कर रहे थे। 
जैन ने कहा कि चुनाव के दौरान आयकर विभाग के अधिकारी 10 लाख से ज्यादा के किसी भी तरह के लेन-देन पर कड़ी निगाह रखें और जिन खर्चों पर प्रतिबंध लगाया गया है या अनाधिकृत है, उनकी बराबर मॉनिटरिंग करें। इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ भी निरंतर संपर्क रखें ताकि जरा सी भी संवादहीनता की स्थिति न बन सके। उन्होंने कहा कि आयकर विभाग के अधिकारी चुनाव के दौरान जिस जिले में भी जाएं वहां अपनी उपस्थिति को दर्शाने के साथ मीडिया के जरिए उसे प्रचारित भी करें ताकि लोगों में विश्वास बने और प्रदेश में स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न हो सकें।
श्री जैन ने भारतीय विमानन प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि वे प्रदेष में चुनाव के दौरान इस बात पर पैनी नजर रखें कि चार्टेड विमान व हेलीकॉप्टर से अनाधिकृत हथियार, प्रतिबंधित वस्तुएं और कैश आदि ना आ पाएं। साथ ही इस तरह के चार्टेड विमान और हेलीकॉप्टर्स को बिना किसी पूर्व आज्ञा के लंेडिंग और टेकऑफ नहीं होने दिया जाए। 
इससे पहले अग्रणी बैंक अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें विभाग के विशेषाधिकारी  एच.एस. गोयल ने निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर विस्तार से जानकारी देने के साथ सभी अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय के लिए खाते खोलना, संयुक्त खाता खोलना, चैक बुक देना, बैंक खातों से संदेहास्पद लेन-देन की सूचना से जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रतिदिन अवगत कराना, संदेहास्पद लेन-देन के संबंध में बैंक के प्रारूप में रिपोर्ट भिजवाने सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के समन्वयक  अजय असवाल भी इस मौके पर मौजूद थे।

Tag

Share this news

Post your comment