Sunday, 21 October 2018

कला छात्रों का बिखरा जादू

रामपुरिया महाविद्यालय में वार्षिक कला प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह

कला छात्रों का बिखरा जादू

बीकानेर, रामपुरिया महाविद्यालय मे  ललित कला के छात्रों का जादू कला के विभिन्न रूपों मे खुलकर सामने आया।  विभागाध्यक्ष अनिकेत कच्छावा के निर्देशन काॅलेज के छात्र-छात्राओं ने  पिछले एक साल मे कला के विभिन्न आयामों को एक बेहतरीन रूप देते हुए इस चार दिवसीय वार्षिक कला प्रदर्शनी मे आमजन के लिये प्रदर्शित किया है।

Hotel and Restaurant Software  by Pelagian Softwares, Bikaner​ललित कला संकाय, बी.जे.एस. रामपुरिया जैन महाविद्यालय में इस चार दिवसीय वार्षिक कला प्रदर्शनी का उदघाटन बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एच.डी.चारण ने किया।

प्रदर्शनी में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा चित्रकला ,मूतिकला, छापाकला और विज्ञापन कला का प्रदर्शन किया गया है। इस प्रदर्शनी में लगभग 150 चित्र अलग-अलग विषयों पर बने है। वही करीब 50 शिल्प रखे गये है जो पेपर मेशी,लकङी,प्लास्टर आॅफ पेरिस से निर्मित है। इसमें विज्ञापन कला भी प्रदर्शित किये गये है। छापाकला के प्रिन्ट आउट में एचिंग प्रिन्ट, बुङप्रिट और लीनो प्रिंट है। म्यूरल पेंटिग को यहाँ के छात्रों ने बङे ही भव्य रूप में महाविद्यालय की  दीवारों पर अंकित किया है। छात्रों ने इस बार भी अपने सीमित सिलेबस से बाहर निकलकर अपनी कला को प्रस्तुत किया है। इस्टालेशन आर्ट से सामाजिक जागरूकता का संदेश देने की भी कोशिश की है।

महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.पंकज जैन ने कला की बारीकियों को सराहा तथा छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की । सभी छात्र-छात्राओं ने इस प्रदर्शनी में बढ चढकर हिस्सा लिया। ललित कला विभाग के विभागाध्यक्ष अनिकेत कच्छावा एवं व्याख्याता शंकर राॅय ने ललित कला के प्रति छात्र-छात्राओं को बढावा देने के लिए इस तरह की और भी प्रदर्शनीयों को करवाने की इच्छा व्यक्त की है। 

प्रो.एच.डी.चारण, सुनिल रामपुरिया, डाॅ. अनंत जोशी, योगेन्द्र पुरोहित, ओम मिश्रा आदि ने भी छात्रों के कार्य को सराहा और उन्हे भविष्य के लिये शुभकामनाएँ दी। 

Art Exhibtion   BJSR Jain college   Pankaj Jain   H D Charan   Sunil Rampuria