Friday, 04 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  5631 view   Add Comment

निरक्षर जनता ने सीख लिया है हां में सिर हिलाना...

गंगानगर कला मंच की काव्य गोष्ठी में कवियों ने खूब रंग जमाया

श्रीगंगानगर,  गंगानगर कला मंच की रविवार को सूचना केंद्र में हुई काव्य गोष्ठी में नए व पुराने कवियों ने खूब रंग जमाया। इसमें जहां दर्द का अहसास था, वहीं व्यवस्था के विरुद्ध आक्रोश भी। मुहब्बत की ऊष्मा थी तो विरह की पीडा भी। 
गोष्ठी की शुरुआत लखविंद्रसिंह ने ‘भारत की निरक्षर जनता ने सीख लिया है हां में सिर हिलाना...’ कविता से की। संदेश त्यागी  ने ‘क्या हुआ होता जरा अपने ही दिल से पूछो, गर ये फितरत जो तुम्हारी है, हमारी होती...’ गजल से समां बांधा। युवा कवि राजकुमार डाबला ‘कबीर’ ने ‘जिंदगी है बहती हुई नदिया, कोई जाने कितने मोड पर जुडी तुडी...’ सुनाई। डॉ. कृष्णकुमार आशु ने ‘मजदूर का कोई मूड नहीं होता। हां! मजदूर की रोटी मालिक के मूड पर निर्भर होती है।’ कविता सुनाकर श्रमिकों की पीडा को स्वर देने का प्रयास किया। डॉ.अरुण शहैरिया ‘ताइर’ ने ‘खून के आंसू बहाती जिंदगी, दर्द का दरिया नहाती जिंदगी, सबके सब बैठे हैं दाना डालकर, पर है किसके हाथ आती जिंदगी।’ गजल सुनाई तो श्रोता वाह वाह कर उठे। मंच संचालन करते हुए सुरेंद्र सुंदरम ने ‘गांधी की लाठी और लंगोटी दोनों काम आ गई। लंगोटी पहन वे कुर्सी पा गए, लाठी दीमक खा गई...’ सुनाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कांग्रेस नेता व कवि कश्मीरीलाल जसूजा  ने ‘ए खुदा तू ही बता, तेरे इस जहां में, मैं किस की तारीफ करूं, तू मिट्टी से इंसान बनाता है, वे मिट्टी से खुदा... ’ सुना कर प्रशंसा पाई।
गोष्ठी में डॉ. विद्यासागर शर्मा, सुरजनसिंह रंगीला, कृष्णकुमार यादव, याशिका सोमानी, कोमल शर्मा, राजकुमार शर्मा, डॉ. पवन शर्मा एवं अमित सोनी ने भी काव्य पाठ किया। 
इस मौके पर कला मंच के अध्यक्ष डॉ. अरुण शहैरिया ‘ताइर’ ने मंच की ओर से प्रतिवर्ष एक युवा कवि को पांच सौ रुपए का ‘गोविंद टांटिया स्मृति युवा सम्मान’ एवं एक वरिष्ठ कवि को ग्यारह सौ रुपए का ‘दयावंती जैन स्मृति सम्मान’ देने की घोषणा की। वर्ष 2010 का दयावंती जैन स्मृति सम्मान वरिष्ठ शायर जयकुमार ‘बेकस’ और गोविंद टांटिया स्मृति युवा सम्मान सुरेंद्र शेखावत ‘तन्हा’ को देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक विशेष समारोह में दोनों कवियों को सम्मानित किया जाएगा। 

Tag

Share this news

Post your comment