Saturday, 24 June 2017

टेलेंट हंट के लिये प्रशिक्षण कोर्स शुरू

45 दिवसीय कोर्स का उद्घाटन

हमीरपुर 8 सितम्बर (विजयेन्दर शर्मा)। स्कूल व कॉलेज में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं में सृजनात्मक प्रतिभा की खोज के लिये आज यहां एक प्रशिक्षण कोर्स शुरू हुआ। ‘परसनैलिटी डेव्लेपमेंट व टेलेंट हंट’ नाम से 45 दिवसीय कोर्स का उद्घाटन आकाशवाणी, हमीरपुर के स्टेशन प्रमुख, प्रदीप कुमार ने किया । 

इस अवसर पर न्यू इण्डिया एश्योरंश कम्पनी के डीएम रणवीर ठाकुर , जिला लोक सम्पर्क अधिकारी विनय शर्मा के अलावा फिल्मों व रंगमंच से जुड़ी हस्तियां- दयाल प्रताप, अभिषेक शर्मा व नेहा यादव विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 
कोर्स के संचालक राजेन्द्र राजन ने बताया कि हमीरपुर में शुरू होने वाला अपनी तरह का यह पहला प्रशिक्षण कोर्स है। उन्होंने कहा कि इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य बच्चों के भीतर छिपी प्रतिभा को खोज कर उनका व्यक्तित्व निर्माण करना है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही हमीरपुर में टी0वी0 जरनालिज़म के लिये रिपोर्टिंग, एंकरिंग व न्यूज रीडिंग का विशेष कोर्स आरम्भ किए जाएंगे। 
प्रदीप कुमार ने कहा कि बच्चे अपने पाठ्यक्रम से बाहर भी झांकने का प्रयास करें और अपनी प्रतिभा को पहचाने। उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट जगत में रोज़गार प्राप्त करने के  लिये जरूरी है कि वे साक्षात्कार का सामना करने में सक्षम हों। उन्होंने कहा कि ‘हमीरपुर फिल्म फैस्टिवल ’ व साहित्य संवाद  के सफल आयोजन के बाद क्रिएटिव कम्यूनिकेशन्स द्वारा रेडियो व टी0वी0 पत्रकारिता के साथ-साथ फिल्म निर्माण की बरीकियों से बच्चों को रू-ब-रू करवाने के लिये ऐसे कोर्स लाभप्रद होंगे।  
रणवीर ठाकुर ने कहा कि जाहू के समीप भांवला गांव से कंगणा रणौत का कड़े संघर्ष के बाद बालीवुड में पहुंचना व राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करना इस बात का सूचक है कि हिमाचल में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। 
विनय शर्मा ने कहा कि हमीरपुर देशभर  में शिक्षा हब के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर चुका है। व्यक्तित्व निर्माण के कोर्स बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को निखारने में मददगार साबित होंगे। आडियो-विजु़अल माध्यम के बढ़ते प्रभाव व आवश्यकता के दृष्टिगत ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की नितांत अवश्यकता है। 

Hamirpur   Himachal Pradesh   Talent Hunt   Rajendra Rajan