Saturday, 23 January 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3153 view   Add Comment

राजस्थान के चार कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी सम्मान

संगीत नाटक अकादमी के अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति ने सुप्रसिद्ध मांड गायिका श्रीमती मांगी बाई आर्य सहित राजस्थान के चार कलाकारों को सम्मानित किया

नई दिल्ली, राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में राजस्थान की सुप्रसिद्ध मांड गायिका श्रीमती मांगी बाई आर्य सहित प्रदेश के चार कलाकारों लाखा खाँ मांगणियार, शशि सांखला और बंशीलाल खिलाडी को संगीत नाटक अकादमी पुरूस्कार-2008 प्रदान कर सम्मानित किया।
पुरूस्कार के रूप में इन सभी कलाकारों को 50 हजार रू. की नकद राशि, ताम्रपत्रा, प्रशस्ति पत्र और अंगवस्त्रा प्रदान किया गया।
राPresident Pratibha Patil awarded to MAND Singer Mangi Bai Arya in New Delhi ष्ट्रपति ने समारोह में देश के कुल 34 कलाकारों को वर्ष 2008 के संगीत नाटक अकादमी पुरूस्कार दिए। इसके अलावा चार लब्ध-प्रतिष्ठित कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी रत्न सदस्यता सम्मान दिया गया।
राजस्थान के उदयपुर की सुप्रसिद्ध मांड गायिका श्रीमती मांगी बाई आर्य और लोक संगीत के लिए मशहूर जैसलमेर के श्री लाखा खांन मांगणियार को अन्य पारम्परिक, लोक व जनजातीय नृत्य, संगीत व नाटक क्षेत्रा के लिए चयनित श्रेणी में सम्मानित किया गया। इसी प्रकार जयपुर की श्रीमती शशि सांखला को कत्थक नृत्य के क्षेत्रा में उत्कृष्ट प्रदर्शन और नागौर के श्री बंशीलाल खिलाडी को ख्याल लोकनाट्य शैली के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है। सम्मानित कलाकार 15 से 23 जुलाई तक दिल्ली आसपास क्षेत्रों म होने वाले संगीत नाटक अकादमी के संगीत, नृत्य और नाट्य उत्सव में भी भाग लेगें।

Tag

Share this news

Post your comment