Monday, 18 January 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  23751 view   Add Comment

अपनाखाता को अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार

राजस्थान के भू-अभिलेख कम्प्यूटीकरण प्रोजेक्ट

नई दिल्ली, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एन.आई.सी.) राजस्थान  भू-अभिलेख कम्प्यूटीकरण प्रोजेक्ट ’’अपनाखाता’’ को अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। नई दिल्ली में हॉल ही में आयोजित ई-वर्ल्ड फोरम 2012 वर्ष के सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार आधारित श्रेष्ठ ग्रामीण विकास के प्रयासों के अन्तर्गत पब्लिक चोईस अवार्ड एन.आई.सी. के एल आर सी ’’अपना खाता’’ को दिया गया है।

नई दिल्ली में आयोजित एक भव्य सामारोह में एनआईसी, राजस्थान की टीम के सदस्यों ने भारी करतल ध्वनि के बीच यूएनडीपी की कंट्री हैड सुकाईडलिन वाईसेन,दिल्ली सरकार के पूर्व मुख्य सचिव,  एस रघुनाथन, डी.जी.सी.ए के संयुक्त महानिदेशक एवं पवन हंस हैलीकॉप्टर्स लिमिटेड के सी.एम.डी. अनिल श्रीवास्तव से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

पुरस्कार स्वरूप ट्रॉफी एवं प्रशस्ति-पत्रा प्राप्त करने वाली टीम में एन.आई.सी. जयपुर के वरिष्ठ तकनिकी निदेशक के. एल.जावरिया, सीनियर सिस्टम ऐनालिस्ट प्रभाकर गर्ग,  सीनियर सिस्टम ऐनालिस्ट अमित माथुर,  तकनिकी निदेशक एवं डीआईओ, बून्दी चन्दनसेन शामिल थे। इस कार्यक्रम में 18 से अधिक देशों ने भाग लिया। ई-वर्ल्ड  फोरम के विभिन्न श्रेणियों में इस वर्ष उत्कृष्ट सूचना प्रोद्यौगिकी के पुरस्कार प्रदान किये गये।

एन.आई.सी. प्रोजेक्ट ’’ अपना खाता’’ के वरिष्ठ तकनिकी निदेशक  के. एल. जावरिया ने बताया की राज्य सूचना अधिकारी इन्दु गुप्ता के कुशल नेतृत्व में ’’अपना खाता’’  द्वारा राजस्थान में भू-अभिलेखों का संधारण सुव्यस्थित तरीके से किया जा रहा है और इन सूचनाओं को आम जनता, विशेषकर ग्रामीण जनता को सरलता से उपलब्ध करवाया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से राजस्थान की ग्रामीण जनता को भू-अभिलेख सम्बन्धित जानकारी समय पर उपलब्ध हो रही हैं एवं राज्य इस दिशा में अपने प्रयासों से नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। इस अवसर पर जावरिया ने राज्य सूचना विज्ञान केन्द्र अधिकारी   इन्दुगुप्ता टीम को पुरस्कार प्राप्त करने पर बधाई देते हुये बताया कि ’’अपना खाता’’ ने पूर्व में भी कई पुरस्कार प्राप्त किये हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि एन.आई.सी. भविष्य में भी अपर्ने आइ.सी.टी. आधारित उत्कृष्ट कार्यो को करता रहेगा।

उल्लेखनीय है की ’’अपना खाता’’ ने कुछ महीने पूर्व जाने-माने ’’एस.के.ओ.सी.एच. डिजिटल समावेशन पुरस्कार’’ भी प्राप्त किया था। राजस्थान एर्न.आइ.सी. की टीम द्वारा ई-वर्ल्ड फोरम नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में सक्रियता से हिस्सा लिया गया एवं विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी भागदारी निभाई गई। 

Tag

Share this news

Post your comment