Saturday, 23 January 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3456 view   Add Comment

नाट्य आलेख राम कभी मरता नहीं पुरस्कृत

नाट्य महोत्सव के दौरान परिषद ने निर्मल को सम्मानित किया

नई दिल्ली, 21 सितम्बर, 2013। साहित्य कला परिषद दिल्ली ने जयपुर के वरिष्ठ पत्राकार संतोष निर्मल को उनके नाट्य आलेख ’’राम कभी मरता नहीं’’ के लिए पुरस्कृत किया है। 
नई दिल्ली के श्रीराम सेंटर में हाल ही में आयोजित मोहन राकेश नाट्य महोत्सव के दौरान परिषद ने निर्मल को सम्मानित किया। प्रसिद्ध साहित्यकार प्रभाकर क्षेत्रिय व परिषद की सचिव निला मोहनन ने उन्हें प्रशस्ति पत्रा, शाल व 15 हजार रू. की राशि का चेक देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर पुरस्कृत नाटक राम कभी मरता नहीं का मंचन भी किया गया। अभिज्ञान नाटय दल की ओर से मंचित इस नाटक का निर्देशन प्रसिद्ध रंगकर्मी लोकेंद्र त्रिवेदी ने किया।
परिषद की सचिव ने बताया कि मोहन राकेश नाटय लेखन प्रतियोगिता के तहत 53 प्रविष्टियां आई थीं, जिसमें निर्मल के नाट्य आलेख ’’राम कभी मरता नहीं’’ का द्वितीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया। उन्होंने बताया कि गत 30 वर्षो से पत्राकारिता व लेखन के क्षेत्रा में सक्रिय निर्मल ने अपनी पत्राकारिता की शुरूआत दिल्ली प्रेस, दिल्ली की मुक्ता पत्रिका से की थी। इसके बाद वह जयपुर में करीब 15 वर्षो तक राजस्थान पत्रिका में रहे। हिंदी पत्राकारिता व विज्ञापन कला पर उनकी पुस्तकें भी प्रकाशित हो चुकी हैं।

Tag

Share this news

Post your comment