Sunday, 26 March 2017

श्रमिक संगठनों की हडताल का व्यापक असर

बैकिंग सेवाऐं प्रभावित, ऑटो रिक्शा के चक्के जाम

बीकानेर, केन्द्रीय श्रमिक संगठन की राष्ट्रव्यापी हडताल का मंगलवार को प्यापक असर रहा। बैंक, रोडवेज, बीमा, बीएसएनएल, विधुत, जलदाय, ऑटो रिक्शा मजदूरों व श्रमिकों तथा कर्मचारियों व अधिकारियों के हडताल पर रहने से आमजन परेशान हुआ। ट्रेड यूनियनों के हडताल से सर्वाधिक बैकिंग सेवाये प्रभावित हुयी। बैकों की 9 मे से 7 यूनियनों के हडताल पर रहने से इनसे जुडे अधिकारी व कर्मचारी हडताल में शामिल हुये। हडताल से बैकिंग सेवाये प्रभावित होने से बैंक ग्राहाकों को परेशानी हुयी। बैंकों में एक दिन रही हडताल से करोडो का लेन-देन प्रभावित हुआ व चैक अटके पडे रहे। ट्रेड यूनियनों की हडताल का व्यापक असर शहर की सडकों पर भी देखा गया। हमेशा शहर की सडकों पर दौडते रहने वाले ऑटो रिक्शा चालकों के हडताल में शामिल होने से सर्वाधिक परेशानी आमजन को हुयी स्कूल, कॅालेज, ऑफिस, दुकान, अस्पताल इत्यादी आने-जाने के लिये आमजन को ऑटों उपलब्ध नही हो पाया। राष्ट्रव्यापी हडताल का व्यापक असर बीमा, सर्वाधिक बीमा, बीएसएनएल, विधुत, जलदाय के साथ निजी क्षेत्रों में भी देखा गया, जहां श्रमिक सरकार की आर्थिक नीतियों के विरोध, निजीकरण, ठेका प्रथा के विरोध, श्रमिक विरोधी नीतियों के खिलाफ हडताल में उतरकर हडताल का व्यापक समर्थन किया। देश की सभी 11 ट्रेड यूनियनों की सामुहिक राष्ट्रव्यापी हडताल में रेलवे को छोडकर सभी क्षेत्रों के श्रमिक कर्मचारी शामिल हुये। सरकार की आथ्र्ाक नीतियों के खिलाफ पहली बार सभी पंजीकृत ट्रेड यूनियनों की हडताल में आम आदमी की परेशानियों का मुद्दा बनाया गया।


रैली निकाली, कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया
केनिद्रय श्रमिक संगठनों की राष्ट्रव्यापी हडताल के आहवान पर मंगलवार को बीकानेर में राजीव मार्ग से कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली गयी। रैली में इंटक, एटक, सीटू, भामस, रोडवेज, बैंक, बीएसएनएल, राज्यकर्मचारी, टैक्सी यूनियनों, बीम, निजी क्षेत्रों से जुडे श्रमिक, कर्मचारी शामिल हुये। रैली में शामिल श्रमिकों, टैक्सी चालकों ने सरकार की गलत आर्थिक नीतियों, ठेका प्रथा, निजीकरण, श्रमिक कानूनों के उल्लघंन आदी को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की तथा कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर विरोध जताया। रैली में इंटक के रमेश व्यास, बैंक के कॉ वाई के शर्मा रोडवेज के रामेश्वर शर्मा एटक के प्रसन्न कुमार टैक्सी यूनियन के हेमन्त किराडू व युधिष्ठर सिंह भाटी कर्मचारी नेता भंवर पुरोहित, शिक्षक नेता भंवर पुरोहित सहित विभिन्न विभागों, श्रमिक संगठनों के सदस्य पदाधिकारी रैली में शामिल हुये। रैली राजीव मार्ग से स्टेशन रोड, सांखला फाटक, केईएम रोड, सार्दुल सिंह सर्किल होते हुये पब्लिक पार्क कचहरी परिसर होते हुये कलेक्ट्रेट के समक्ष पंहुची। यहां श्रमिकों कर्मचारियों को वाई के शर्मा, रमेश व्यास, रामेश्वर लाल शर्मा, हेमन्त किराडू, प्रसन्न कुमार आदी ने संबोधित किया।

ये संगठन हुये शामिल
श्रमिक संगठनों की राष्ट्रव्यापी हडताल में भारतीय मजदूर संघ, इंटक, एटक, सीटू, हिमस, आईयूटीयूसी, एआईसीसीटीयू, यूटीयूसी, एलपीए इनके अलावा वकील, मेडिकल रिप्रजेन्टेटिव, रोडवेज बैंक, बीएसएनएल, बीमा, ऑटो यूनियन आदी शामिल हुये।

National Strike   Labour Union   Hemant Kiradoo   Ramesh Vyas   Y K Sharma   Bhanwar Purohit