Tuesday, 28 September 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  11922 view   Add Comment

कुकिंग गैस के लिए तरस रहा उपभोक्ता

रसद विभाग, गैस कम्पनियाँ व एजेंसियाँ कह रही है आल इज वैल

बीकानेर, रसद विभाग, गैस कंपनियों  और गैस एजेन्सियों की ढुलमुल कार्यशैली के चलतें घरेलू गैस उपभोक्ता भारी परेशान मे है। गैस एजेन्सियों द्वारा लगभग 40 से 45 दिनों बाद भी गैस का विवरण नही करने से घरेलु उपभोक्ता परेशान एंव आक्रोशित है। जहां एक और घरेलू गैस उपभोक्ता सिलेण्डरों के लिए लगातार गैस एजेंसियों के चक्कर निकाल रहे है, वही घरेलू गैस सिलेण्डरों का व्यावसायिक उपभोक्ता घडल्ले से जारी है। भीषण गर्मी के दौरान भी लगभग डेढ माह तक गैस सिलेण्डर नही मिलने से उपभोक्ता आंशकित है कि जब गर्मी में यह स्थिति बनी हुई है तो सर्दी में क्या हालात होगें।


ऑल इज वैल का रट लगाये हुए शहर की गैस एजेन्सिया वर्तमान में बैक लॉग को समाप्त करने के मूड में नही है। यही नही जिला रसद अद्यिकारी भी इस स्थिति को लेकर गंभीर नही लग रहे है। शिकायत नही मिल रही है कि ओट लेकर रसद अधिकारी अपनी खाल बचाने का प्रयास कर रहे है। रसद विभाग व गैस कंपनियों द्वारा घरेलू गैस सिलेण्डरों के विवरण की सुचारू व्यवस्था को लेकर निती नई अपनाई जा रही योजनाऐं भी शहरी उपभोक्ताओं को राहत नही पंहुचा पा रही है। शहर की किसी भी गैस एजेन्सी की गैस विवरण व्यवस्था को लेकर उपभोक्ता संतुष्ट नही लग रहे है। हालंकि गैस एजेन्सिया सुचारू गैस विवरण व्यवस्था को लेकर सभी अपने अपने दावे कर रहे है मगर प्रतिदिन बढ रहा बैक लॉग इनके दावो की पोल खोल रहा है। घरेलू गैस सिलेण्डरों को जहां घरों की रसोई में होना चाहिये वे शहर के होटलों, ढाबों, रेस्टोरेंट्स, भुजिया व मिठाई के कारखान में प्रतिदिन पंहुच रहे है। रसद विभाग, गैस कंमनियों व गैस एजेन्सियों अपना पल्ले झाड रहे है कि इन तक ये कैसे पंहुच रहे है उनको मालूम नही है। ऊपर से रसद विभाग द्वारा यदा-कदा की जा रही कारवाई न के बराबर है। जिसके चलते घरेलु गैस सिलेण्डरों का घडल्ले से दुरूपयोग हो रहा है। 

कनेक्शन के अनुसार नही बिक रहे व्यवसायिक सिलेण्डर 
घरेलु गैस उपभोक्ता को समय पर गैस सिलेण्डरों के नही मिलने के कारणों में प्रमुख कारण शहर म कनेक्शन के अनुसार व्यावसायिक गैस सिलेण्डरो का नही बिकना है। अधिकांश व्यावसायिक उपभोक्ताओं ने दिखावे के लिए तो व्यावसायिक सिलेण्डर ले रखे है मगर वास्तव में उपयोंग घरेलु गैस सिलेण्डर का हीक कर रहे है जिसके चलते घरेलु गैस उपभोक्ताओं को समय पर गैस सिलेण्डर नही मिल पा रहे है। हालांकि सीधे तौर पर गैस एजेन्सिया इस बात को स्वीकार नही कर पा रही है। मगर इस स्थिति से वे अनजान भी नही है। 

सरकार को लग रहा करोडों का चूना 
एक और जहा घरेलु गैस उपभोक्ता एक-एक सिलेण्डर को प्राप्त करने के लिए मोहताज है वही व्यावयायिक प्रतिष्ठानों के लोग अपने धन, बल, व ऊंची रखूखात के चलते घरेलु गैस सिलेण्डर का प्रतिदिन व्यवसायिक उपयोग कर प्रतिवर्ष सरकार को सस्सिडी के नाम पर मिल रही छूट के कारण करोडो का चूना लगा रहे है। सरकार घरेलू गैस उपभाकताओं को छूट सस्सिडी के माध्यम से दे रही है जबकि व्यावसासिक उपयोग से सस्सिडी क दुरूपयोग हो रहा ह। 

डिलिवरी मैन की मोनिटरिंग जरूरी 
घरेलु गैस उपभोक्ताओं को समय पर गैस सिलेण्डर नही मिलने के लिए कुछ दोष डिलिवरी मैन का भी सामने आ रहा है। कुछ डिलिवरी मैन बुकिंग वाले उपभोक्ता को सिलेण्डर न देकर ऊंची दर किसी अन्य को बेच देते है। इसके भी उपभोक्ता परेशान है। गैस कंमनियों व एजेन्सिंयों को चाहिए कि वे प्रतिदिन डिलिवरी मैन द्वारा डिलिवरी किये जाने वाले समय तथा बाद में उचित मोनिटरिंग करें। इससे काफी हद तक उपभोक्ताओें की समस्याओं का निस्तारण हो पाएगा।
 

Tag

Share this news

Post your comment