Wednesday, 02 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4356 view   Add Comment

निवेशक मेले से आमजन में बढ़ेगी वित्तीय साक्षरता व जागरूकता- मेघवाल

एनएसई फिन टेलेंट पोर्टल लाॅंच किया व अनेक प्रकाशनों का लोकार्पण

निवेशक मेले से आमजन में बढ़ेगी वित्तीय साक्षरता व जागरूकता- मेघवाल

बीकानेर, 16 सितम्बर। केन्द्रीय संसदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण राज्य मंत्राी श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि एनएसई निवेशक मेले से आमजन में वित्तीय साक्षरता व जागरूकता बढ़ेगी।
 मेघवाल शनिवार को होटल पार्क पैराडाइज में आयोजित ‘एनएसई निवेशक मेला 2017’ में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज आॅफ इंडिया द्वारा विद्यालयों व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों में प्रतियोगिताओं, व्याख्यानों के माध्यम से वित्तीय साक्षरता को बढ़ाना सराहनीय प्रयास है। ऐसे आयोजनों से स्किल इंडिया, स्टैंडअप इंडिया व डिजिटल इंडिया की आमजन को विस्तार से जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने वित्तीय समायोजन के क्षेत्रा में 6 योजनाओं को सम्मिलित किया है। उन्होंने कहा कि बीेकानेर-दिल्ली वायुसेवा शुरू होने से यहां निवेश के नए मार्ग खुलेंगे। 
  एनएसई के सीईओ रवि वाराणसी ने कहा कि एनएसई भारत का प्रमुख स्टाॅक एक्सचेंज है व यह पूरे देश में निवेश संस्कृृति को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। इस मेले के माध्यम से युवाओं व निवेशकों में स्टाॅक मार्केट के लाभों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया गया है। सीएनबीसी आवाज़ के मैनेजिंग एडिटर आलोक जोशी ने कहा कि नए निवेशक, म्यूचुअल फंड में निवेश से शुरूआत करें। निवेश करते समय निवेशक उचित सलाह लें, धैर्य रखें व लोभ से बचें। 
किया सम्मानित- समारोह में श्री मेघवाल ने वित्तीय क्षेत्रा में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं व कंपनियों के प्रतिनिधियों को सम्मानित एवं एनएसई द्वारा विद्यालयों व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों हेतु आयोजित क्विज प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। केन्द्रीय मंत्राी ने एनएसई फिन टेलेंट पोर्टल लाॅंच किया व अनेक प्रकाशनों का लोकार्पण किया। इस दौरान एमओयू भी किए गए। मेला स्थल पर लगभग 20 स्टाॅल्स के माध्यम से आमजन को निवेश संबंधी जानकारी प्रदान की गई।
 एनएसई के गौरव कपूर ने धन्यवाद ज्ञापित किया व कार्यक्रम संचालन विपुल खजूरिया ने किया। इस अवसर पर डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, अशोक प्रजापत, एनएसई के प्रबंधक कुमार कार्तिकेय, हुक्माराम, पुखराज चैपड़ा सहित बड़ी संख्या में एनएसई के सदस्य ब्रोकर्स, वित्तीय सलाहकार, मर्चेंट बैंकर्स, सीए, विद्यार्थी उपस्थित थे। 

Tag

Share this news

Post your comment