Saturday, 24 October 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  5697 view   Add Comment

सेना के जवानों के हैरतअगेंज प्रदर्शन

आर्मी मेला शुरू, सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी में जुटी भीड

बीकानेर, भारतीय सेना का दो दिवसीय आर्मी मेला शनिवार से डॉ करणी सिंह स्टेडियम में शुरू हुआ। आर्मी मेले के प्रथम् दिन सेना के जवानों ने हवाई मार्ग के साथ ग्राउण्ड में मोटर साईकिलों के माध्यम से हैरतअंगेज प्रदर्शन किये। सेना के जाबंज जवानों के कलात्मक व साहसिक प्रदर्शनों से स्टेडियम में मौजूद हजारों नगर वासी रोमांचित हो उठे। आर्मी मेले के अवसर पर गौरव सेनानी रैली का भी आयोजन हुआ व वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया। इससे पूर्व मेजर जनरल एस श्रीधर जीओसी रणबांकुरा डिविजन ने आर्मी मेले का शुभारभ्भ किया। आर्मी मेले के शुभारभ्भ अवसर पर सेना के जवानों ने संगीत की मधुर स्वर लहरियो के बीच भंगडा, डांडिया, गढवाली लोकनृत्यों की मनमोहक प्रस्तुतिया दी। सेना के जवानो ने कदम से कदम मिलाते हुये सेना बैण्ड की शानदार प्रस्तुतिया दी। आर्मी मेले के अवसर पर सेना के जवानों ने साहसिक हैरत अंगेज प्रदर्शन भी किये। सेना के हैली कॉप्टर से कूदे चार स्काई डाईवरो ने अपनी साहसिकता से मन मोह लिया। हालंकि इनमे से दो स्काई डाईवर लक्ष्य से थोडे दूर उतरे। जिनमें एक पेड से टकराया व दूसरा स्टेडियम में लगी रैलिंग से। हैरत अंगेज प्रदर्शनो के क्रम मे सेना पुलिस के जवानो ने मोटर साईकिलो के माध्यम से करतब दिखाकर सभी का दिल जीत लिया। स्पीड, लय, जोश, ने सभी को रोमांचित किया। मोटरसाईकिलों पर एक के एक हुये नायाब प्रदर्शन से हर कोई रोमांचित था।


डॉग शो में श्वानो ने दिखाई चतुरता
आर्मी मेले के अवसर पर सेना के डॉग स्क्वायड के श्वानो ने गजब की चपलता व चतुरता से हर किसी को अचम्भित किया। जमीन में रगी माईनिग, बैग मे रखे विस्फोटक सामान, आग के गोले में से निकलने के साथ अनेको हैरत अंगेज प्रदर्शन किये। प्रदर्शन क दौरान श्वानो ने ट्रेनर के ईशारों पर नायाब प्रदर्शन कर स्वामी भक्ति भी प्रदर्शित की।


टैंक में बैठे, तोप की कार्यप्राणाली जानी
आर्मी मेले के अवसर पर आमजन तथा विशेषकर युवाओं को सेना की और आकर्षित करेन तथा सैन्य गतिविधियों, सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी के प्रति आमजन का विशेष जुडाव रहा। बच्चो व जवानों ने प्रदर्शनी में रखे टैंको पर चढे तथा टैंको की कार्यप्राणाली जानी। मेले के दौरान रखी तोपो, मोर्टार, एलएमजी, राऊर प्रणाली आदी सैनय उपकरणों को युवाओं ने नजदीक से देखा व अपनी शंकाओं का समाधान उपस्थित सेना के माध्यम से किया।


वीरांगनाओं का सम्मान, निशक्तजन सैनिको को स्कूटर वितरित
आर्मी मेले के अवसर पर भारतीय सेना द्वारा वींरागनाओं का सम्मान किया गया। मिसेज अभय गुप्ता ने वींरागनाओं का सम्मान किया। मेजर जनरल एस श्रीधर  ने निशक्जन हुये सैनिको को मोडीफाईड स्कूटरो की चाबिया सौंपी।


पूर्व सैनिको की समस्याओ का समाधान
आर्मी मेले के पहले दिन भारतीय सेना, द्वारा सेना के पूर्व सैनिको की समस्याओं के निस्तारण के विशेष व्यवस्था की गयी। सेना के अधिकारियों ने पूर्व सैनिकों की समस्याओं को जानकर उनका समाधान करवाया व जो समस्याऐ सेना मुख्यालय से संबंधित है उनको सूचीबद्ध कर पूर्व सैनिको का आश्वस्त किया। 

Tag

Share this news

Post your comment