Thursday, 26 November 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2895 view   Add Comment

इक्कीस दिवसीय आॅरियेंटेशन कोर्स शुरू

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में नवनियुक्त सहायक आचार्य ले रहे है भाग

इक्कीस दिवसीय आॅरियेंटेशन कोर्स शुरू

बीकानेर, 18 दिसम्बर। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में नवनियुक्त सहायक आचार्यों का इक्कीस दिवसीय ओरिएंटेशन कोर्स मंगलवार को मानव संसाधन विकास निदेशालय के सभागार में प्रारम्भ हुआ। 
शुभारम्भ समारोह के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. बी. आर छीपा थे। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त सहायक आचार्य, संस्थान के प्रति पूर्ण निष्ठा रखते हुए समर्पण की भावना और सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें। विश्वविद्यालय परिवार के जिम्मेदार सदस्य के रूप में अपनी भूमिका निभाएं। साथ ही मानवीय मूल्यों का अनुसरण करते हुए अपना और विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें।  
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. आई.पी. सिंह थे। उन्होंने ओरिएंटेशन का महत्त्व समझाया तथा कहा कि इक्कीस दिवसीय प्रशिक्षण के माध्यम से सहायक आचार्यों को सीखने के नए अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त सहायक आचार्य, विश्वविद्यालय की समस्त प्राथमिकताओं को अपनी प्राथमिकता समझें तथा इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पूर्ण जिम्मेदारी से जुट जाएं। 
अध्यक्षता करते हुए मानव संसाधन विकास निदेशालय के निदेशक प्रो. आर. एस. यादव ने बताया कि यह ओरिएंटेशन कार्यक्रम 7 जनवरी तक चलेगा। इसमें कृषि व गृह विज्ञान महाविद्यालय, कृषि विज्ञान तथा अनुसंधान केन्द्रों पर कार्यरत 21 सहायक आचार्य भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान विश्वविद्यालय के मेंडेट, अवकाश एवं इनके प्रकार, सूचना का अधिकार, शैक्षणिक मूल्य तथा तनाव प्रबंधन सहित विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण, विषय विशेषज्ञों के माध्यम से दिया जाएगा। 
कोर्स काॅर्डिनेटर प्रो. आर. के. वर्मा ने प्रशिक्षण की रूपरेखा के बारे में बताया तथा कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत संचालित राष्ट्रीय उच्च शिक्षा परियोजना के फेकल्टी विकास मद के तहत इस प्रशिक्षण का आयोजन हो रहा है। कोर्स कोर्डिनेटर डाॅ. अदिति माथुर ने आइस-बे्रकिंग सत्र का आयोजन करवाया। उन्होंने मानसिक दृढ़ता और परिपक्वता का सर्वाेपरि बताया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी अधिष्ठाता, निदेशक तथा कार्यालय प्रभारी मौजूद रहे। 

Tag

Share this news

Post your comment