Wednesday, 02 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  11118 view   Add Comment

सातवे वेतनमान एरियर एवं पोषाहार का बकाया भुगतान की माॅग

शिक्षक संघ राष्ट्रीय का जिशिअ प्राशि बीकानेर कार्यालय का घेराव एवं कार्यालय पर प्रदर्शन

सातवे वेतनमान एरियर एवं पोषाहार का बकाया भुगतान की माॅग
  • शिक्षको में रहा आक्रोश होने के कार्यालय में नही अधिकारी शिक्षा
  • कार्यालय और की वार्तापहुॅचे अतिजिशिअ हुए देखतेआक्रोश को
  • सहमति पर बनी भुगतान का अक्टूबर तक के पोषाहार तथा एरियर बकायादिसम्बर माह में ही
  • सहमति की करने जारीकाल्पनिक एवं वरिष्ठता निर्धारण की स्वीकृति भी 25 दिसम्बर से पूर्व
  • शेष माॅगो पर जिशिअ के साथ गुरूवार को पुनः वार्ता के लिए किया आमत्रिंत

बीकानेर 18 दिसम्बर/विभाग शिक्षकों की समस्याओ के निस्तारण करने की बजाय उलझा कर शिक्षको को परेशान करने का कुचक्र चला रहा है शिक्षकों को समय पर सातवे वेतनमान एरियर का भुगतान नही किया जा रहा है, सरकार निदेशालय के आदेशो के बाद भी काल्पनिक लाभ की स्वीकृति के आदेश एक साथ जारी नही कर अलग अलग टुकडो में जारी करने, मिड उे मिल के तहत पोषाहार तथा अन्नपूर्णा योजना अन्तर्गत दुग्ध वितरण के भुगतान में लेट लतीफी के कारण शिक्षको में आक्रोश है यह बात  राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश उपाध्यक्ष  रवि आचार्य ने आज जिला शिक्षा अधिकारी प्रारभ्भिक शिक्षा बीकानेर कार्यालय पर प्रदर्शनकारी शिक्षको को सम्बोधित करते हुए कही। उन्हाने कहा कि संवादहीनता होने के कारण ही समस्याओ का जन्म हो रहा है तथा निस्तारण के लिए सकारात्मक प्रयासो की भी कमी हो रही है। 
 

इससे पूर्व शिक्षको ने प्रदेश सयुक्त मंत्री सुरेश व्यास एवं उपाध्यक्ष रवि आचार्य के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारभ्भिक शिक्षा कार्यालय पर प्रदर्शन के माध्यम से बकाया एरियर का भुगतान दिसम्बर माह में करवाने,एरियर में हुयी देरी के कारणो की तथ्यात्मक जाॅच कर जबाबदेही तय करने, मिड डे मिल का बकाया पोषाहार का भुगतान करवाने,2012 एव 2013 में कार्यरत शिक्षको को माननीय न्यायालय के निर्देशानुसार काल्पनिक वेतनमान एवं वरिष्ठता लाभ के आदेश जारी करवाने, बकाया स्थायीकरण करवाने,यात्रा एवं चिकित्सा बिलो का भुगतान करवाने,बजट आवंटन अभाव में पोषाहार के किये गये नगद भुगतान करने पर कार्यवाही किये जाने के आदेशो की क्रियान्विति पर रोक लगाने की माॅग की। 
समस्याओ से शिक्षकों को छुटकारा दिलाने के लिए संगठन ने मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी प्रारभ्भिक शिक्षा,बीकानेर कार्यालय पर प्रदर्शन कर कार्यालय का घेराव किया गया।

संगठन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई ने कहा कि सितम्बर माह तक समस्त एरियर के बकाया भुगतान के निर्देशो  की पालना नही होने से शिक्षको को हुए आर्थिक नुकसान के लिए जबाबदेही तय करने की माॅग की।


जिलामंत्री कैलाशदान ने कहा कि विभाग स्तर पर मिड डे मिल का भुगतान पिछले कई माह से नही हो रहा है बार बार ध्यान आकृष्ठ किये जाने के बाद भी भुगतान की कार्यवाही नही होने से पोषाहार व्यवस्था चरमराने की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। पोषााहर में कमी पायी जाने पर कार्यवाही के मसले पर दोहरा मापदण्ड अपनाने का आरोप विभाग पर लगाया।
नगरमंत्री नरेन्द्र आचार्य ने कहा कि विभाग स्वंय शिक्षकों को सघंर्ष के लिए बाध्य कर रहा है सामान्य कार्यो के लिए भी शिक्षको को कार्यालय के चक्कर निकालने को मजबूर होना पड रहा है जिसे सही नही कहा जा सकता। विभागीय अधिकारियो को सूचना होने के बाद भी कार्यालय समय में किसी भी अधिकारी का सवंाद के लिए उपस्थित नही रहना दुर्भाग्यपूर्ण है।

 

नगरमंत्री नरेन्द्र आचार्य ने बताया कि 2 घण्टे से अधिक समय के प्रदर्शन एवं शिक्षको के आक्रोश के बाद अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अख्तर अली कार्यालय पहॅुचे जिन्हे शिक्षको के आक्रोश का सामना करना पडा।  
 

शिक्षको की माॅगो पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी से हुयी वार्ता में तय किया गया कि दिसम्बर माह में सातवे वेतनमान के बकाया समस्त एरियर का भुगतान की कार्यवाही की जायेगी तथा माननीय न्यायालय से काल्पनिक वेतनमान एवं वरिष्ठता के आदेश एक साथ जारी करने पर भी सहमति बनी वही मिड डे मिल का अक्टूबर तक का बकाया भुगतान 31 दिसम्बर से पूर्व करने हेतु आश्वस्त किया गया। यात्रा एवं चिकित्सा बिलो के पुनर्भरण राशि हेतु सूचनाओ का संकलन करने,जीपीएफ एसआई पासबुक पूर्ण करवाने,स्थायीकरण के प्रकरणो का निस्तारण करवाने, एसीपी प्रकरणो सहित अन्य माॅगो पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारभ्भिक शिक्षा स्तर पर वार्ता हेतु गुरूवार तक पुनः सवंाद करने पर सहमति बनी।  
 

Tag

Share this news

Post your comment