Tuesday, 01 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4173 view   Add Comment

साइंस फिल्म ‘‘बायोफोटोनिक्स’’ का दिल्ली मे प्रीमियर

निर्देशक करिष्मा एवं अब्दुल सहित कलाकारों का सम्मान

साइंस फिल्म ‘‘बायोफोटोनिक्स’’ का दिल्ली मे प्रीमियर

बीकानेर, ग्रीन कैमिस्ट्री रिसर्च सेंटर, डूंगर महाविद्यालय बीकानेर द्वारा निर्मित साइंस फिल्म ‘‘बायोफोटोनिक्स’’ का प्रीमियर दिल्ली विष्वविद्यालय के कांफ्रेस हाल में राष्ट्रीय पर्यावरण विज्ञान अकादमी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के दौरान 16.12.2018 को रात में किया गया।

इसी दौरान बायोफोटोनिक्स की निदेषक करिष्मा सांखला एडिटर अब्दुल शाहिद सहित अन्य कलाकारों महवीष, चंद्रिका शेखावत एवं टिवन्कल का सम्मान राष्ट्रीय पर्यावरण विज्ञान अकादमी की सचिव डा. षिप्रा मिश्रा कार्यक्रम की विषिष्ट अतिथि प्रोफेसर रंजना दीक्षित द्वारा प्रषास्ति पत्र एवं सम्मान चिन्ह भेंट कर किया गया।

जीसीएनसी के राजस्थान प्रभारी डा. नरेन्द्र भोजक ने बताया कि दिल्ली विष्वविद्यालय मे आयोजित इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में तीन विज्ञान फिल्मो का प्रदर्षित किया गया तीनों ही का निर्माण बीकानेर के शोधार्थियो द्वारा किया गया। बायोफोटोनिक्स की निर्देषक डूंगर महाविद्यालय की विद्यार्थी करिष्मा सांखला ने बताया कि इस फिल्म में विभिन्न जानवरों की विषिष्ट प्रवृत्ति जैसे गिरगिट का रंग बदलना, मोर पंखो का फैलाव आदि के वैज्ञानिक आधार को दर्षाते हुए मानवीय संवेदनाओं को जोड़ने का प्रयास किया गया है।

बायोफोटोनिक्स के एडिटर अब्दुल शहिद के अनुसार जानवरों के रंग परिवर्तन के साथ-साथ मोर पंख के उतराव आदि का फिल्मांकन अत्यन्त कठिन कार्य रहा साथ ही इस फिल्म में करिष्मा सांखला द्वारा किये भवई नृत्य को विज्ञान एवं जैविक संवेदनाओ से जोड़ना भी रोमांचक अनुभव रहा।

बायोफोटोनिक्स की टीम के आज बीकानेर आगमन पर डूंगर महाविद्यालय में इनका अभिनन्दन किया गया। प्राचार्य डा. सतीष कौषिक सहित सभी संकाय सदस्यों ने इस उपलब्धि के लिए की ग्रीन कैमिस्ट्री रिसर्च सेंटर पूरी टीम को बधाई प्रेषित की है।

Tag

Share this news

Post your comment