Thursday, 26 November 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2298 view   Add Comment

मैनेजमेंट फेस्ट स्वयं का आगाज

मैनेजमेंट में खुद की पहचान कैसे बनाई जाए कार्यक्रम

बीकानेर, राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर के बी.बी.ए. विभाग में दो दिवसीय मैनेजमेंट फेस्ट ‘स्वयं’ का  आगाज हुआ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर के रजिस्ट्रार डाॅ  संजीव जैन ने करते हुए यह बताया की अनुशासन का विद्यार्थी के जीवन में बहुत महत्व जिससे सफलता को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।  बीबीए के विभागाध्यक्ष व कार्यक्रम के निर्देशक डाॅ. गिरिराज किराडू ने विभाग की शेक्षणिक गतिविधियों से अवगत कराया उन्होंने बताया कि सफल उद्यमी बनने हेतु सिर्फ स्वप्न देखना उचित नहीं अपितु सकारात्मक सोच, मिले अवसर को पूरी तरह भुनाना तथा प्रतिशत श्रम करने की भी आवश्यकता बताई।
Management Fest Swaym held by Management Wing of Engineering Govt College Bikaner
कार्यक्रम मे एमबीए विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. गौरव बिस्सा ने कार्यक्रम की क्रियान्विति पर जोर देते हुए कहा की सुझावचंद न बने कुछ कर के दिखाए. उन्होंने बताया की अगर किसी व्यक्ति के 100 आइडियाज है पर उनकी क्रियान्विति करने की योजना नहीं है तो सभी आईडिया बेकार है स एमबीए विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर कार्यक्रम के संयोजक डाॅ नवीन शर्मा ने ‘स्वयं’ कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा की इस कार्यक्रम का लक्ष्य है सेल्फ लर्निंग अर्थात इस प्रोग्राम से हम प्रैक्टिकल Implementation कैसे कर सकते है इस मैनेजमेंट डे को नाम स्वयंम रखा गया है जिसका मतलब है कि मैनेजमेंट में खुद की पहचान कैसे बनाई जाए। 
कार्यक्रम के प्रथम समन्वयक अवधेश व्यास ने इस कार्यक्रम के द्वारा लीडरशिप स्टाइल कैसे सीखी जा सकती है उसके महत्त्व के बारे में प्रकाश डाला. डाॅ. विजय शर्मा ने इस प्रोग्राम के महत्व के बारे में बताते हुए येह कहा की किताबों के बहार भी एक दुनिया है स  डाॅ. विजय मोहन व्यास ने आये आगुन्तकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। 
 
स्वयं कार्यक्रम में यह रहे कार्यक्रम व विजेता 
पहला कार्यक्रम extempore का आयोजन किया जिसका प्रथम पुरूस्कार एम् बी ए विभाग की फराह राठौर व दूसरा पुरुस्कार खुशबू अगरवाल रही 
दूसरा कार्यक्रम डिबेट प्रतियोगिता थी जिसका विषय ‘फ्री प्रेस- safegaurd डेमोक्रेसी’ जिसका प्रथम पुरुस्कार एम् बी ए विभाग के रजत सेठिया व दूसरा पुरुस्कार प्रिया पुरोहित रही।  
तीसरा कार्यक्रम मार्केटिंग मेनिया था जिसका प्रथम पुरुस्कार एम् बी ए विभाग के रजत सेठिया व उज्जवल को व दूसरा पुरुस्कार कृष्णा व शिवम् को मिला, तीसरा कार्यक्रम नाटकीय मंच था जिसका प्रथम पुरुस्कार एम् बी ए विभाग के फराह राठौर, खुशबु, कृष्ण, सुरभि, को व दूसरा पुरुस्कार सुमित, गरिमा, देवांशु, उमाशंकर व नवीन को मिला। कार्यक्रमों के दौरान दर्षक का मनोरंजन हुूआ सभी ने इवेंट में बहुत रूचि दिखाई। पूरे कार्यक्रम के दौरान सभी विद्यार्थियों ने वास्तविक मैनेजमेंट क्या होता है और कैसे इसको लागू कर सकते है। इसके बारे में सिखा।   
 

Tag

Share this news

Post your comment