Tuesday, 01 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  5994 view   Add Comment

विकास पुरूष थे नेहरूः कल्ला

सेवा योजना संवाद श्रृंखला

बीकानेर, राष्ट्रीय युवा योजना बीकानेर ईकाई एवं विक्टोरियस पब्लिक स्कूल राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में आज विक्टोरियस पब्लिक स्कूल के प्रांगण में संवाद श्रृंखला के तहत भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के कृतित्व एवं व्यक्तित्व एवं देष की आजादी में नेहरू का योगदान विषय पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

संवाद कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए राजस्थान सरकार के पूर्व काबीना मंत्री एवं राजस्थान वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष डाॅ बी डी कल्ला ने पंडित नेहरू को कालजयी व्यक्तित्व बताते हुए कहा कि आज देष का जो विकास हुआ है और जो विकास हो रहा है उसकी नींव आजादी के  बाद पंडित जवाहर लाल नेहरू ने रखी थी। 
Dr Bulaki Das Kalla addressing to Children at Victorious Public School, Bikaner
डाॅ बुलाकीदास कल्ला ने बताया कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने देष में पंचवर्षीय योजनाओं के रूप में विकास की गति को नए आयाम दिए और देष में बड़े बड़े कल कारखानों एवं बांधों का निर्माण करवाया और आजादी के बाद जो बिखरा भारत था उसको एक करने में पूरा योगदान दिया। डाॅ कल्ला ने कहा कि नेहरू लोकतांत्रिक समाजवाद एवं धर्मनिरपेक्षता के साथ भाईचारा एवं अंतर्राष्ट्रीय शांति के पक्षधर थे और इसी कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नेहरू जी की पहचान बनी। पंडित नेहरू ने स्वेज नहर के विवाद को निपटाने में और निर्गुट आंदोलन को खड़ा करने में पूरे विष्व की सहायता की। 
इस अवसर पर विक्टोरियत पब्लिक स्कूल के संचालक मनोज व्यास ने पंडित नेहरू के बारे में विस्तार से बताते हुए स्कूल प्रांगण में आंगुंतकों का स्वागत किया और संवाद जैसे कार्यक्रमों के महत्व को उजागर करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से आने वाली पीढि़यों में देष के स्वतंत्रता सेनानीयों के प्रति जानकारी मिलती है। 
कार्यक्रम में विक्टोरियम पब्लिक स्कूल के अषोक व्यास ने भारत के विकास को इंगित करते हुए पंडित नेहरू के योगदान को महत्वपूर्ण बताया। इस अवसर पर विक्टोरियस इंग्लिष स्कूल के प्रिंसीपल श्री बुलाकी गिरी और विक्टोरियस पब्लिक स्कूल की पिं्रसीपल श्रीमति सपना शर्मा ने भी अपने विचार रखे और पंडित नेहरू के व्यक्तित्व व कार्यों की जानकारी दी। 
विक्टोरियस पब्लिक स्कूल एनएसएस के प्रभारी दिनेष व्यास ने सभी आगुंतकों का आभार प्रकट कर धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यक्रम का संचालन किया।  
 

Tag

Share this news

Post your comment