Tuesday, 21 February 2017

प्रतिध्वनि बनेगी स्मृतियों का मंच

चौपडा स्कूल की दो दिवसीय प्रथम एलुमिनि, किया जायेगा सभी पूर्व विद्यार्थियों का सम्मान

प्रतिध्वनि बनेगी स्मृतियों का मंच

बीकानेर। गंगाशहर में लगभग 80 वर्षों से संचालित राजकीय सेठ भैंरुदान चौपडा उच्च माध्यमिक स्कूल के पूर्व छात्रों का पुनर्मिलन समारोह "प्रतिध्वनि" का आयोजन 27-28 फरवरी को होगा। 
स्कूल के प्राचार्य और इस आयोजन के संरक्षक मोहरसिंह यादव ने शुक्रवार को स्कूल परिसर में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में जानकारी दी कि इस प्रथम एलुमिनि में 1935 से 1970 तक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को आमंत्रण दिया गया है। यह दो दिवसीय कार्यक्रम हंशा गेस्ट हाऊस और स्कूल परिसर में विभिन्न सत्रों में आयोजित होगा। यादव ने बताया कि इस एलुमिनि को अभूतपूर्व बनाने के लिए विभिन्न नवाचार किये गये हैं। यादव ने बताया कि इतने समय के बाद अपने बचपन की स्मृतियों को याद करने के लिए सम्मिलित होने वाले पूर्व छात्रों का सम्मान भी इस अवसर पर किया जायेगा। उन्होने बताया कि एलुमिनि में संभागित्व करने वाले पूर्व छात्रों को ऐसा मंच दिया जायेगा कि उनका बचपन और इस स्कूल से जुड़ी स्मृतियां तरो ताजा हो जाए।  

27 फरवरी को होगा प्रतिध्वनि का आगाज

प्रथम बार आयोजित हो रही एलुमिनि के संयोजक करनीदान कच्छावा ने बताया कि लगभग 125 पूर्व छात्रों ने सम्मिलित होने की सहमति प्रदान कर दी है और राजस्थान के बाहर से भी पूर्व छात्र सम्मिलित होने के लिए पूरे उत्साह के साथ बीकानेर आ रहे हैं। बाहर से आने वाले छात्रों को ठहराने के लिए हंशा गेस्ट हाऊस में व्यवस्था की गई है। कच्छावा के अनुसार प्रथम दिन शनिवार 27 फरवरी को प्रातः 9 बजे इस समारोह का शुभारंभ नोखा रोड स्थित हंशा गेस्ट हाऊस में होगा। गायत्री शक्ति पीठ के अधिष्ठाता पं रामेश्वरवानंदजी की अध्यक्षता और सांसद अर्जुनराम मेघवाल के मुख्य आतिथ्य में समारोह का आगाज होगा। इस मौके पर विशिष्ट अतिथियों के रूप में शहर भाजपा के अध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, शिक्षाविद व समाजसेवी प्रदीप चौपडा एवं ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, बीकानेर की कमल बहिन उपस्थित रहेंगे। कच्छावा ने बताया कि उद्घाटन सत्र के बाद स्कूल परिसर में विभिन्न प्रकार के खेल खेलने की व्यवस्था की गई है। उपस्थित समस्त पूर्व छात्रों को स्कूल का भ्रमण भी करवाया जायेगा। उन्होने बताया कि सायं 6 से रात्रि 9 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही संभागी पूर्व छात्रों के अनुभवों, संस्मरणों, सुझावों ,विचारों और विभिन्न प्रस्तुतियां भी इस अवसर पर आयोजित की जायेगी।

पिकनिक के साथ होगी दूसरे दिन की गतिविधियों की शुरुआत

संयोजक कच्छावा ने बताया कि दूसरे दिन रविवार, 28 फरवरी को नाल स्थित फनवर्ल्ड वाटर पार्क का भ्रमण किया जायेगा। दोपहर में 3 बजे सम्मान समारोह आयोजित होगा, जिसमें संभागी पूर्व छात्रों को सम्मानित किया जायेगा। इस समारोह की अध्यक्षता संवित् स्वामी सोमगिरि महाराज करेंगे जबकि महापौर नारायण चौपडा मुख्य अतिथि होंगे। आईजी गिर्राज मीणा, पूर्व मंत्री डॉ बी डी कल्ला, युवा समाजसेवी महावीर रांका व जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया विशिष्ट अतिथियों के रूप में मौजूद रहेंगे।

रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियो के साथ होगा समापन

सायं 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक आयोज्य रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियो के साथ समारोह का समापन होगा। चौपडा स्कूल में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में बीकानेर के बाहर के 100 से भी अधिक कलाकारों द्वारा चंग पर धमाल, गींदड सहित अनेक लोकनृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। सभी सत्रों का मंच संचालन गिरिराज खैरीवाल करेंगे। 

विभिन्न समितियों का किया गठन

भैंरूदान ईसरचंद चौपडा ट्रस्ट के ट्रस्टी कनक कुमार चौपडा ने बताया कि इस महत्वपूर्ण समारोह को अभूतपूर्व, यादगार और सफलतम बनाने के लिए स्कूल के प्राचार्य मोहर सिंह यादव के मार्गदर्शन व संरक्षण में और भौतिकी के व्याख्याता करनीदान कच्छावा के संयोजकत्व में विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। जिनमें विद्यालय के स्टाफ को विभिन्न दायित्व प्रदान किए गए हैं। उन्होने बताया कि समारोह को भव्यतम बनाने के लिए स्टाफ व उनकी टीम पूरी तन्मयता के साथ जुटी हुई है । गुलाबचंद को सहसंयोजक, कमल भारद्वाज को व्यवस्था प्रभारी, सुनील बोडा को प्रचार प्रसार प्रभारी, अमित तंवर को पंजीकरण प्रभारी सहित सभी स्टाफ सदस्यों को अलग अलग दायित्व दिये गये हैं। 
निदेशक माध्यमिक शिक्षा बद्रीलाल स्वर्णकार, उपनिदेशक माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर मंडल ओमप्रकाश सारस्वत और जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक शिक्षा, हेमेन्द्र उपाध्याय को संरक्षक मंडल में रखा गया है।  

Bhairu Ratan Chopra School   Bikaner Schools   Bikaner Education