Thursday, 30 March 2017

डॉ. बिस्सा ने अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर बढाया बीकानेर का मान

डॉ. गौरव बिस्सा एनओसीएन  यूके के प्रमाणित अन्तर्राष्ट्रीय मैनेजमेंट ट्रेनर बने 

डॉ. बिस्सा ने अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर बढाया बीकानेर का मान

राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ. गौरव बिस्सा को ब्रिटेन की प्रबंध प्रशिक्षण की सर्वोच्च संस्था एन ओ सी एन (नेशनल ओपन कॉलेज नेटवर्क, यूके ) ने श्रेष्ठ प्रमाणित अन्तर्राष्ट्रीय मैनेजमेंट ट्रेनर का प्रमाण पत्र प्रदान किया है. यह सम्मान पाने वाले वे राजस्थान के एकमात्र ट्रेनर हैं. 

कैसे किया गया चयन: 

डॉ. गौरव बिस्सा का राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ आइमा सर्टिफाइड ट्रेनर होना तथा उनके कार्यों, प्रस्तुतीकरण, साक्षात्कार और ट्रेनिंग सत्र के दौरान श्रेष्ठ कंटेंट देने के आधार पर इस योग्य पाया गया और उन्हें “सर्वश्रेष्ठ अन्तर्राष्ट्रीय ग्रेड वन मैनेजमेंट ट्रेनर” के खिताब से नवाज़ा गया. इस हेतु एन ओ सी एन विषय के गहन ज्ञान, कम्युनिकेशन क्षमता, समय प्रबंधन, कोचिंग और मेंटोरिंग क्षमता, प्रबंधकीय खेल, केस अध्ययन सहित कुल दस मानदंडों के आधार पर ट्रेनर का परीक्षण करता है. इन सभी में सर्वोच्च अंक लाने पर डॉ. बिस्सा को “सर्वश्रेष्ठ अन्तर्राष्ट्रीय मैनेजमेंट ट्रेनर” का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. 

क्या है एन ओ सी एन: 
एन ओ सी एन, (नेशनल ओपन कॉलेज नेटवर्क, यूके) यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैण्ड) की मैनेजमेंट शिक्षा और कर्मचारी प्रशिक्षण के क्षेत्र में योग्यताओं के आधार पर मूल्यांकन व एक्रेडिटेशन (प्रमाणन) करने वाली विश्व की सर्वोच्च संस्था है. यह अन्तर्राष्ट्रीय संस्था समूचे विश्व में कौशल विकास, कर्मचारी विकास, एम्प्लोयाबिलिटी ग्रूमिंग की दिशा में कार्यरत है.  इंग्लैण्ड, वेल्स, आयरलैंड आदि यूरोपीय देशों में स्किल डेवलपमेंट, कर्मचारी विकास आदि क्षेत्रों में एन ओ सी एन सक्रिय है. 

पूर्व में राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा चुके हैं बीकाणा का मान:

जनसम्पर्क अधिकारी मनोज व्यास ने बताया कि डॉ. गौरव बिस्सा को इससे पूर्व भारत में मानव संसाधन प्रशिक्षण और विकास की सर्वोच्च संस्था इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एन्ड डेवेलपमेंट (आईएसटीडी) नई दिल्ली द्वारा भारत का सर्वोच्च “आईएसटीडी विवेकानंद राष्ट्रीय पुरस्कार” प्राप्त हो चुका है. डॉ. बिस्सा राजस्थान के एकमात्र प्रोफ़ेसर हैं जिन्होंने समूचे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त कर यह पुरस्कार जीता था. 

डॉ. गौरव को मैनेजमेंट शिक्षा की सर्वोच्च संस्था ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन के “सर्वश्रेष्ठ सर्टीफाईड मैनेजमेंट ट्रेनर” का खिताब भी गत वर्ष प्राप्त हो चुका है. 

डॉ. बिस्सा बीकानेर के एकमात्र मैनेजमेंट प्रोफ़ेसर हैं जिन्होंने यूजीसी के लिए मैनेजमेंट की 90 फिल्मों का निर्माण और विषय विशेषज्ञ की भूमिका का निर्वहन किया है. ये फ़िल्में ज्ञान दर्शन चैनल, डीडी व्यास चैनल पर प्रसारित होंगी.
 
महाविद्यालय स्टाफ ने जताई ख़ुशी 
डॉ. बिस्सा की उपलब्धि पर कॉलेज प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश भामू ने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह कॉलेज और बीकानेर के लिए गर्व का विषय है. इस संस्था के प्रमाण पत्र के उपरान्त डॉ. बिस्सा अब अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्यशालाओं का संचालन करेंगे और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल होने वाली ट्रेनिंग विधियां और प्रशिक्षण के नए आयाम राजस्थान और बीकानेर के विद्यार्थी जान सकेंगे. मेकेनिकल विभाग के विभागाध्यक्ष मो. युनुस शेख तथा प्रबंध अध्ययन विभाग के डॉ. नवीन शर्मा ने डॉ. बिस्सा की इस उपलब्धि पर उन्हें विशेष रूप से सम्मानित किया.

Dr Gaurav Bissa   UK Certification   ECB   Management Guru   National Open College Network