Saturday, 24 October 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4977 view   Add Comment

केवी छात्रों ने लिया नशा मुक्त जीवन का संकल्प

नशा नाश का मूल है: एड पुनीत हर्ष

केवी छात्रों ने लिया नशा मुक्त जीवन का संकल्प

प्रसन्न रहना ही  सफल जीवन का उदहाहरण: आनन्द आचार्य

बीकानेर, नेशनल इस्टीट्यूट आॅफ सोशियल डिफेन्स कार्यक्रम के तत्वाधान में केन्द्रीय विद्यालय संख्या एक मे रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा और राजस्थान पुलिस, बीकानेर रेंज के द्वारा चलाये जा रहे एक संकल्प - नशा मुक्त जीवन अभियान के तहत विद्यार्थियों नशा मुक्त जीवन का संकल्प करवाया गया।

केवी विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका दीप्ति अवत्रामणि ने बताया कि एनआईएसडी के तहत केन्द्रीय विद्यायल परिसर मंे 300 छात्र छात्राओं ने नशा मुक्त जीवन का संकल्प लेते हुए शराब, सिंगरेट, तम्बाकू, ड्रग्स व मेडिकेटेड आइटम का सेवन नही करेंगें। इस अवसर पर छात्रों ने एक नशे का दृष्प्रभाव बताता एक नाट्य मंचन किया व जन जागरूक रैली भी निकाली गई। 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम मे प्रेरक वक्ता के रूप मे  बोलते हुए रोटेरियन आनन्द आचार्य ने छात्र छात्राओं को जीवन मे प्रसन्नता से रहने को एक सफल जीवन बताया। उन्होने कहा नशे से दूर रहने के लिये आपको अपने अन्दर की संकल्प ताकत को हर स्थिति मे प्रसन्न रखने से मिल जायेगी।  आदमी विपरीत समय मे टूट कर नशा प्रवृत्ति की ओर बढ़ जाता है जबकि जीवन मे राजा हरिशचन्द्र की तरह विपरित समय परीक्षा का समय होता है जिसमे संकल्पित होकर कोई भी इंसान सफलता पा सकता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप मे बोलते हुए रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा के अध्यक्ष एड पुनीत हर्ष ने कहा कि नशा नाश का मूल है और छात्र जीवन मे ही इस बात को आप समझ जायेगें और संकल्प ले लेंगें तो जीवन मे आपको अपने लक्ष्यों का हासिल करने से कोई नही रोक सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एएसपी पीके मीणा व केन्द्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य सरजीत सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं को जीवन मे कभी भी नशा न करने का संकल्प करवाया।

डाॅ हरमित व गुरूप्रीत कौर ने नशे से दूर स्वस्थ जीवन जीने के 10 सिद्धांतो से जुड़े तथ्यपरक पावर पाॅइंट प्रजेंटेशन दिखाई। डाॅ अजीत कुलहरि ने बच्चों की नशे से होने वाले शारिरिक, मानसिक नुकसान के साथ सामाजिक अवनति होने के बारे मे विचार रखा।

वरिष्ठ रोटे शिवेन्द्र दाधीच, मनोज कुड़ी, रोटे पंकज पारीक, रोटे कैलाश कुमावत, रोटे सुरेश पारीक ने इस अभियान मे शामिल होकर बच्चों को प्रेरित किया।

Tag

Share this news

Post your comment