Thursday, 26 November 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3747 view   Add Comment

मुख्यमंत्री ४ मई से नहरी इलाके के दौरे परः किसानों से मुलाकात करेंगी और विकास कार्यों का जायजा लेंगी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शुक्रवार ४ मई से प्रदेश के नहरी इलाके के दौरे पर जाएंगी। श्रीमती राजे इस चार दिवसीय दौरे की शुरूआत पंजाब के तरनतारन जिले में स्थित ’हरिके बैराज’ से करेंगी।
श्रीमती राजे पंजाब एवं हरियाणा होते हुए राजस्थान के हनुमानगढ जिले में प्रवेश करेंगी। वे इसके उपरांत गंगानगर, बीकानेर एवं जैसलमेर जिलों के नहरी क्षेत्र का दौरा करेंगी।


जयपुर, २ मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शुक्रवार ४ मई से प्रदेश के नहरी इलाके के दौरे पर जाएंगी। श्रीमती राजे इस चार दिवसीय दौरे की शुरूआत पंजाब के तरनतारन जिले में स्थित ’हरिके बैराज’ से करेंगी।
श्रीमती राजे पंजाब एवं हरियाणा होते हुए राजस्थान के हनुमानगढ जिले में प्रवेश करेंगी। वे इसके उपरांत गंगानगर, बीकानेर एवं जैसलमेर जिलों के नहरी क्षेत्र का दौरा करेंगी।
मुख्यमंत्री इस दौरान फीडर, हैड, केनाल और टेल-एरिया का मुआयना तो करेंगी ही साथ ही वहां चलाए जा रहे मरम्मत, निर्माण एवं विकास कार्यों का भी जायजा लेंगी। श्रीमती राजे इस दौरान जगह-जगह किसानों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगी।
 मुख्यमंत्री चार मई को प्रातः जयपुर से प्रस्थान करेंगी और हरिके बैराज (पंजाब) पहुचेंगी। वे वहां सरहिन्द और राजस्थान फीडर एवं बैराज का अवलोकन करेंगी। यहां से वे हुसैनीवाला हैड (पंजाब) जाएंगी और वहां बीकानेर केनाल के उद्गम स्थल का अवलोकन करेंगी। यहां वे शहीद भगत सिंह मेमोरियल और सीमा सुरक्षा बल के रिट्रीट स्थल भी जाएंगी। इसी दिन श्रीमती राज फरीदकोट में क्षतिग्रस्त नहर का भी निरीक्षण करेंगी। यहां से वे ४९६ आरडी (हरियाणा) पहुंचेंगी और इंदिरा गांधी फीडर, टेल, सरहिन्द फीडर, भाखडा केनाल के उद्गम और लिंक चैनल का निरीक्षण करेंगी।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को ही हरियाणा से राजस्थान में प्रवेश करेंगी। वे हनुमानगढ जिले में ढाबा में किसानों से बातचीत करने के बाद मसीतावली हैड जीरो आर.डी. पहुंचेंगी। यहां हैड के निरीक्षण के अलावा वे किसानों से मुलाकात करेंगी। वे रात्रि विश्राम सूरतगढ में करेंगी।
मुख्यमंत्री पांच मई को हनुमानगढ के १०८ आर.डी. पहूंचकर साहवा लिफ्ट(दौलतवाली ढाणी) के टेक ऑफ को देखेंगी। फिर वे ९९ आरडी (हनुमानगढ) पहुंचकर सेमनाला पंपिंग स्टेशन का अवलोकन करेंगी। यहां से उनका सूरतगढ ब्रांच (भेरूसारी जाखडावाली) जाकर वहां के सेम इलाके और सेमनाला के अवलोकन का कार्यक्रम है । यहां से वे अनूपगढ ब्रांच और केंवरसेन लिफ्ट केनाल का निरीक्षण करेंगी और किसानों से मुलाकात करेंगी।
श्रीमती राजे शनिवार को ही बीकानेर जाएंगी और वहां इंदिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण के समापन और द्वितीय चरण की शुरूआत वाले स्थल का दौरा करेंगी। यहां उनका किसानों से मुलाकात कर भी कार्यक्रम है। यहीं से वे पूगल फंटा (६८२ आर.डी) और ७१० आर.डी. के किसानों से मुलाकात करेंगी।
मुख्यमंत्री गजनेर में रात्रि विश्राम के उपरांत रविवार सबुह गजनेर लिफ्ट के उद्गम और ७५० एस्केप का दौरा करेंगी। वे वहां से बीकानेर जिले में ही ८६० आर.डी. जाएंगी और किसानों से मिलेंगी। श्रीमती राजे बज्जू में भी किसानों से स्थानीय समस्याओं और विकास कार्यों के बारे में बातचीत करेंगी। रविवार को ही उनका ९६१ आर डी में चारनवाला हैड के अवलोकन और किसानों से मुलाकात का कार्यक्रम है। सायं पांच बजे वे जैसलमेर जिले में प्रवेश करते हुए १११०/११२१ आर डी जाएंगी और राजीव गांधी ड्रिंकिंग वाटर-लिफ्ट का अवलोकन करेंगी। इसके अलावा किसानों से मिलेंगी और मदासर गांव में ११२१ आर डी एस्केप का निरीक्षण करेंगी। बाद में ११७५ आर डी में मुख्य नहर के लाइनिंग वर्क का जायजा लेंगी। वे रात्रि विश्राम जैसलमेर के नाचना में करेंगी।
श्रीमती राजे सात मई को नाचना से प्रातः रवाना होकर १३५७ आर डी जाएंगी। वहां एस्केप और घंटियाली टेकऑफ का निरीक्षण कर मोहनगढ (१४५८ आर डी ) के लिए रवाना हो जाएंगी। वे यहां इंदिरा गांधी नहर परियोजना के टेल का अवलोकन करेंगी और किसानों से बातचीत करेंगी। मुख्यमंत्री मोहनगढ से रवाना होकर रामगढ जायेंगी और वहां नहर का अवलोकन एवं किसानों से बातचीत के बाद बार्डर आउट पोस्ट सिल्वी जाएंगी और स्थानीय वाशिंदों से मिलेंगी। यहां से वे तनोट जायेंगी जहां बोर्डर आउट पोस्ट बबलियांवाला का अवलोकन करेंगी। मुख्यमंत्री रात्रि विश्राम तनोट में करेंगी।

 

Share this news

Post your comment