Thursday, 26 November 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4098 view   Add Comment

चिकित्सक समर्पित भाव से रोगी का उपचार करें - विधान सभा अध्यक्ष

टेलीमेडिसिन सेवा का शुभारंभ

जयपुर, २ मई। विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा सिंह ने चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ को आगाह किया है कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक रोगी की समर्पित भाव से सेवा करते हुए समय पर सही उपचार करें ताकि अस्पताल व चिकित्सकों की साख को बट्टा नहीं लग सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर झुंझुनू की जनता ने यहां के चिकित्सा कर्मियों की कर्तव्य के प्रति लापरवाही संबंधी शिकायतें की तो संबंधित को बख्शा नहीं जाएगा। विधान सभा अध्यक्ष मंगलवार को दोपहर में झुंझुनूं स्थित राजकीय भगवान दास खेतान अस्पताल में टेलीमेडिसिन कान्फ्रेसिंग सेवा का उद्घाटन करने के बाद वहां आयोजित समारोह में बोल रही थी।
उन्होंने टेलीमेडिसिन सेवा के प्रारंभ किए जाने पर जिले की जनता को बधाई एवं राज्य सरकार का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अब हृदय व अन्य रोग से पीडत रोगियों के उपचार के बारे में जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों से यहां बैठे सम्फ करके उपचार के बारे में सलाह ली जा सकेगी। श्रीमती सिंह ने कहा कि अस्पताल में अन्य चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जरूरत वाले उपकरण जुटाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब झुंझुनू के गंभीर रोगियों को एक बार जयपुर जाने की जरूरत नहीं पडेगी। जिससे समय व धन की बचत भी होगी।
विधान सभा अध्यक्ष ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय के अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों की व्यवस्था, साफ-सफाई और चिकित्सा कर्मिय की समय की पाबन्दी तथा मुख्यालय पर रहने की व्यवस्थाओं में व्यापक सुधार किया जाए। उन्होंने कहा कि अवधि पार दवाओं को हरगिज भी रोगी को नहीं दिया जाए और ग्लूकोज आदि दवाओं को गरीब व सामान्य श्रेणी के रोगियों को भी उपचार के दौरान उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि वे जिस मंशा व सेवा के उद्देश्य की भावना से नौकरी में आए हैं उसमें वे खरे उतरें। विधान सभा अध्यक्ष ने अस्पताल में निर्माणाधीन वार्डों का निरीक्षण करने के बाद प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्माण कार्य में हो रही कमियों को दुरूस्त करने के निर्देश भी दिए।
भगवान दास खेतान अस्पताल के शिशु रोग प्रभारी कनिष्ठ विशेषज्ञ डा. वी.डी. बाजिया ने विधान सभा अध्यक्ष से नवजात शिशु आई.सी.यू. में स्तन पान कक्ष एवं बच्चा वार्ड के विस्तार करने के बारे में आग्रह किया।

टेलीमेडिसिन सेवा का शुभारंभ
विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा सिंह ने मंगलवार को यहां जिला मुख्यालय के राजकीय भगवान दास खेतान अस्पताल में टेलीमेडिसिन सेवा का फीता काटकर शुभारंभ किया और वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल के अधीक्षक डा. नरपत सिंह एवं वहां टेलीमेडिसिन सेंटर के प्रभारी डा. गणेशनारायण सक्सेना से बातचीत करके इस सेवा के शुरू करने पर बधाई व धन्यवाद ज्ञापित किया।
उद्घाटन के अवसर पर रघुनाथपुरा के हृदय रोग से पीडत ६५ वर्षीय केशर देव (भर्ती) के अब तक किए गए उपचार, जांच आदि के बारे में बी.डी. के अस्पताल के फिजिशियन डा. अनिल महलावत ने जयपुर के डा. गणेश नारायण सक्सेना से बातचीत की। इन्होंने रोगी की २९, ३० व एक मई को कराई गई ई.सी.जी. की रिपोर्ट व रोगी को दिये जा रहे उपचार की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
विधान सभा अध्यक्ष को जयपुर एस.एम.एस. के डा. सक्सेना ने बताया कि राज्य में अब तक टेलीमेडिसिन कान्फ्रेसिंग से २६० रोगियों को उपचारित किया गया है। अब तक इस सेवा से राज्य के २८ जिला मुख्यालय जुड चुके हैं।

Share this news

Post your comment