Wednesday, 02 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  7998 view   Add Comment

निशुल्क पंजाबी क्लास 18 से, सभी आयुवर्ग के लोग ले सकेंगे लाभ

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्रीगुरुनानक दरबार लालगढ़ और धन सिक्खी डाट काम के सहयोग से आयोजन

निशुल्क पंजाबी क्लास 18 से, सभी आयुवर्ग के लोग ले सकेंगे लाभ

बीकानेर, पंजाबी-सिख समाज के प्रमुख पर्व वैशाखी पर बीकानेर में पंजाबी भाषा साहित्य के प्रति युवा पीढ़ी में नवचेतना जागृति के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्रीगुरुनानक दरबार लालगढ़ और धन सिक्खी डाट काम के सहयोग से 18 अप्रैल से निशुल्क पंजाबी गुरुमुखी क्लास आरंभ की जा रही है। लालगढ़ गुरुद्वारा में आरंभ होने वाले इस सेवा कार्य में अब तक 12 प्रतिभागियों ने पंजीयन करवा लिया है। 
पंजाबी भाषा साहित्य को बढ़ावा देने के लिए आज शुक्रवार को मातृभाषा और नई पीढ़ी विषयक गोष्ठी रखी गई। मुख्य वक्ता धन सिक्खी से जुड़े कुलदीप सिंह सिद्धू ने कहा कि समाज के बालकों की रुचि अपनी मातृभाषा एवं परंपरागत साहित्य के अलावा वर्तमान समकालीन साहित्य के प्रति बढ़ाया जाना जरूरी है। इसके अलावा युवा अपने गौरवमयी इतिहास की पूरी जानकारी नहीं ले पाते हैं क्योंकि ज्यादातर इतिहास गुरुमुखी पंजाबी में है। इसी को ध्यान में रखते हुए लालगढ़ गुरुद्वारा में 18 अप्रैल से पंजाबी की निशुल्क क्लासें छह वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक इच्छुक महिला व युवा के लिए आरंभ की जा रही है। इसके प्रवेश फार्म गुरुद्धारा में उपलब्ध हैं और 17 अप्रैल तक निशुल्क भर कर जमा करवाए जा सकते हैं। 
जत्था के गुरुप्रीत सिंह ने बताया कि बीकानेर में यह पंजाबी समाज के बालकों व युवाओं के लिए प्रथम प्रयास है और हमारा लक्ष्य पहली बार में 100 से अधिक लोगों को इसका लाभ दिलाना है जिसमें सभी का भरपूर सहयोग जरूरी है। क्लासों में पंजाबी अक्षर ज्ञान से लाभांवित होने वालों को प्रशंसा प़त्र भी दिए जाएंगे।  

Tag

Share this news

Post your comment