Thursday, 26 November 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  9981 view   Add Comment

लेखकों से रुबरू होंगें बच्चे, मिलेगी उपयोगि पुस्तकें

25 दिसम्बर को होगा तीन दिवसीय चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल का आगाज

लेखकों से रुबरू होंगें बच्चे, मिलेगी उपयोगि पुस्तकें

बीकानेर।  देशभर के वरिष्ठ साहित्यकारों के साथ बीकानेर के विद्यार्थियों को रूबरू करवाने और पुस्तक प्रदर्शनी का लुत्फ  लेने के लिये बीकानेर में  चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल (सीएलएफ) का आयोजन तीन दिनों तक होगा। 
25 दिसम्बर से 27 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले इस अनूठे समारोह में हिन्दी, अंग्रेजी, राजस्थानी और उर्दू साहित्य के साथ ही रंगमंच पर विशेष सत्र होंगे। कक्षा छह से बारह तक के बच्चे न सिर्फ साहित्यकारों से रूबरू हो सकेंगे बल्कि उनसे प्रश्न कर अपने मन की जिज्ञासा भी शांत कर सकते हैं। प्रत्येक सत्र में विषय प्रवर्तन के साथ ही बच्चों को सवाल जवाब करने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही बच्चों को अभिनय कला से रूबरू करवाने के लिए थियेटर सेमिनार भी होगा। इस दौरान बच्चे देशभर के विख्यात ब्रांड्स की पुस्तकें खरीद सकेंगे।
अंत्योदय नगर स्थित रमेश इंग्लिश स्कूल में आयोजित हो रहे चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल की आयोजन सचिव सेणुका हर्ष ने बताया कि बुक फेयर में आॅक्सफोर्ड युनिर्वसिटी प्रेस, इंडेनिका लर्निंग, पी.पी. पब्लिकेशन सहित अनेक प्रकाशकों के साथ कई साहित्यिक प्रकाशन भी अपनी पुस्तकें उपलब्ध करा रहे हैं। शिक्षा संबंधित पुस्तकों की खरीद पर विशेष छूट भी दी जाएगी। वहीं वाग्देवी प्रकाशन, सूर्य प्रकाशन मंदिर, विकास प्रकाशन, बोधि प्रकाशन, कलासन प्रकाशन, गायत्री प्रकाशन की पुस्तकें भी उपलब्ध रहेगी।

बच्चों को मिलेगी पुस्तकें
सीएलएफ में पंजीयन करवाने वाले प्रथम दो सौ बच्चों को देश की ख्यातनाम प्रकाशकों की पुस्तकें उपहार में भी दी जाएगी। इसके साथ ही इन पुस्तकों के संपादकों व लेखकों से भी मिलने का अवसर मिलेगा। बच्चे इन लेखकों से सीधे सवाल जवाब भी कर सकेंगे।
‘ऐसे बनती है कहानी’
कहानी कैसे बनती है? इस सवाल का जवाब भी बच्चों को सीएलएफ में मिलेगा। बच्चों को श्नंदन्य की संपादक जयंति रंगनाथन इस संबंध में जानकारी देगी। वो बताएंगी कि कैसे आसपास की घटनाएं एक कहानी का रूप ले सकती है। वहीं प्रदेश के विख्यात काटूर्निस्ट अभिषेक तिवारी भी बच्चों को कार्टून बनाने की कला बताएंगे साथ ही कार्टून के माध्यम से व्यंग्य के तीर चलाना भी सिखाएंगे।
कार्टूनिंग पर होगा सेमिनार
देश के ख्यातनाम कार्टूनिस्ट अभिषेक तिवारी के साथ भी बीकानेर के बच्चों को वक्त गुजारने का अवसर मिलेगा। इस दौरान तिवारी बच्चों को कार्टून कला के बारे में जानकारी देंगे और कार्टून बनाना सिखाएंगे।
पुस्तक मेला भी 
आयोजन के तीनों दिन कार्यक्रम स्थल पर एक श्बुक फेयर्य भी होगा। जहां बच्चे अपने मन पसंद लेखक की किताबें, कॉमिक्स इत्यादि खरीद सकेंगे। देश के कई ख्यातनाम ब्रांड इस बुक फेयर में उपलब्ध रहेंगे। जिसमें ऑक्सफोर्ड युनिर्वसिटी प्रेस भी शामिल है।
सेल्फी प्वाइंट
आयोजन स्थल पर देश के ख्यातनाम साहित्यकारों, रंगकर्मियों और कार्टूनिस्ट के साथ सेल्फी लेने के लि विशेष श्सेल्फी प्वाइंट्य बनाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के लिए बीकानेर के बहुत सारे विद्यालय अपनी सहभागिता कर रहे हैं। इसके अलावा जयपुर, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर के बच्चे भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

 

Tag

Share this news

Post your comment