Sunday, 19 August 2018
khabarexpress:Local to Global NEWS

श्रमदान, वृक्षारोपण, वाद विवाद के बीच बीता सप्ताह

पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय का एनएसएस शिविर सम्पन्न

श्रमदान, वृक्षारोपण, वाद विवाद के बीच बीता सप्ताह

बीकानेर, 1 अप्रैल। वेटरनरी विश्वविद्यालय के पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय, बीकानेर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के अन्तर्गत एन.एस.एस. शिविर गुरूवार को सम्पन्न हुआ। 25 से 31 मार्च तक चले इस शिविर का शुभांरभ शिवबाड़ी मन्दिर संचालन समिति के सदस्य डाॅ. ए.के. गुप्ता के सम्बोधन से हुआ।

डाॅ. गुप्ता ने छात्रों को समाज सेवा हेतु प्रेरित किया। शिविर के दौरान शिवबाड़ी के शिव मन्दिर परिसर में सफाई अभियान चलाया गया। इसके साथ ही वेटरनरी काॅलेज की कुक्कुटशाला में भी सफाई अभियान चलाया गया। 
एन.एस.एन. कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. नीरज कुमार शर्मा ने विद्यार्थियांे को सम्बोधित करते हुए श्रमदान एवं स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया और इसके साथ ही ग्राम वासियों को रक्तदान, लिंग विभेद के प्रति जागरूकता, जलग्रहण और वृक्षारोपण के महत्व की जानकारी दी। शिविर के दौरान अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिनमें वाद-विवाद प्रतियोगिता में द्वितीय वर्ष की छात्रा सुषमा ने प्रथम स्थान, अभिषेक गुप्ता ने द्वितीय तथा गौरांग शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 
साथ ही छात्रों की अलग-अलग टीमें बनाकर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम और पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिविर में महाविद्यालय के द्वितीय वर्ष के 42 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शिविर के दौरान डाॅ. पंकज मिश्रा, तकनीकी सहायक रवि पुरोहित, पीएच.डी. छात्र आशीष जोशी तथा स्नातकोत्तर छात्र श्याम लाल, सिद्धार्थ और प्रमोद गोदारा ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

 

veterinary University Bikaner   RAJUVS   NSS Camp