Saturday, 27 February 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2121 view   Add Comment

पांच मतदाता सुविधा केन्द्रों की स्थापना

मतदाताओं को जानकारी तत्काल उपलब्ध करवाई जाए

बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने कहा कि मतदाताओं को मतदाता सूची से संबधित विभिन्न जानकारियां तत्काल प्राप्त हो जाएं, इसे ध्यान में रखते हुए नगर निगम क्षेत्र में पांच मतदाता सुविधा केन्द्रों की स्थापना की गई है। ये केन्द्र प्रात: 9 से रात 7 बजे तक कार्य करेंगे तथा इनके माध्यम से मतदाता अपने मतदान केन्द्र, भाग संख्या, क्रमांक और वोटर आईडी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने संबंधित कार्मिकों को निर्देश दिए कि मतदाताओं को वांछित जानकारी तत्काल उपलब्ध करवाई जाए।
डोगरा ने सोमवार को मॉडर्न मार्केट स्थित राजकीय मेजर थॉमस उच्च माध्यमिक विद्यालय (सिटी स्कूल) में मतदाता सुविधा केन्द्र के उद्घाटन के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सोमवार से ही पांच स्थानों पर मतदाता सुविधा केन्द्र शुरू कर दिए गए हैं। इन केन्द्रों पर एक कम्प्यूटर मय इंटरनेट उपलब्ध करवाया गया है तथा प्रत्येक केन्द्र में दो कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। ये कार्मिक मतदाताओं को मतदाता सूची से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। यह केन्द्र अवकाश के दिन भी कार्य करेंगे। मतदाता सुविधा केन्द्रों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए निर्वाचक पंजीयन अधिकारी और सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को आकस्मिक निरीक्षण के लिए निर्देशित किया गया है। 
 

इन स्थानों पर शुरू हुए केन्द्र

 

डोगरा ने बताया कि मेजर थॉमस उच्च माध्यमिक विद्यालय के अलावा गंगाशहर स्थित राजकीय चौपड़ा उच्च माध्यमिक विद्यालय, गोगागेट स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, शिवबाड़ी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा स्टेशन मार्ग पर राजकीय फोर्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय में मतदाता सुविधा केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
नए मतदाताओं ने किया उद्घाटन
जिला निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में मेजर थॉमस स्कूल में स्थापित मतदाता सुविधा केन्द्र का उद्घाटन मतदाता सूची में पहली बार शामिल ज्योति व्यास और सूरज भान ने फीता काटकर केन्द्र का उद्घाटन किया। इस दौरान डोगरा ने कहा कि युवा तथा महिला मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अनुपमा, प्रशिक्षु आईएएस विक्रम जिंदल, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) अख्तर अली मौजूद थे।
 

रबड़ सील से होगा प्रचार-प्रसार

 

जिले के मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए रबड़ सीलÓ का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा एक विशेष रबड़ सील तैयार की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि जिले के सभी सरकारी कार्यालयों से जारी होने वाले आदेशों और प्रपत्रों पर इस सील को अंकित किया जाएगा। जिससे जिन हाथों से यह प्रपत्र गुजरेंगे, उन्हें मताधिकारी से संबंधित जानकारी अनवरत मिलती रहेगी। उन्होंने बताया कि इस रबड़ सील पर \\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\'मतदाता सूची में नाम जुड़वाओÓ और \\\\\\\'मतदात के अधिकार का उपयोग करोÓ जैसे स्लोगन लिखे गए हैं।
 

Tag

Share this news

Post your comment