Thursday, 23 March 2017

कांग्रेस ने किया विकास-भाजपा ने ठगा-डॉ. कल्ला

श्रीगंगानगर लोकसभा क्षेत्र में किया कांग्रेस का प्रचार

श्रीगंगानगर ,श्रीगंगानगर शहर में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी मास्टर भँवरलाल के समर्थन में कार्यकर्त्ताओं की विशाल बैठक को सम्बोधित करते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने जब-जब देश में कांग्रेस की सरकार रही है तब-तब सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक, शैक्षणिक सभी क्षेत्रों में उन्नति की है। उन्होंने कहा कि यूपीए-प्रथम व द्वितीय के कार्यकाल में आर्थक विकास की दर 9 प्रतिशत रही है जो एन.डी.ए. के 7 साल के राज की तुलना में 3 प्रतिशत अधिक है। विकास की डींगें हाँकने वाली भाजपा के नेतृत्व में बनी एनडीए सरकार के 7 साल में विकास दर 6 प्रतिशत ही रही। 
कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में यूपीए-द्वितीय के पांच वर्ष की अवधि में उसने नागरिकों को शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार, भ्रष्टाचार पर कारगर रोक लगाने के लिए लोकपाल विधेयक पास करके लोगों को अधिकार सम्पन्न किया है। यूपीए के कार्यकाल में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से पाँच करोड़ रोजगारों का सृजन हुआ जो अपने आप में एक उदाहरण है। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में देश के नागरिकों को उच्च चिकित्सय सुविधा उपलब्ध करवाने तथा युवा भारत को तकनीकी में उच्च स्तर की दक्षता प्राप्त करवाने के  उद्देश्य से देश भर में एम्स एवं आई.आई.टी. जैसी नयी संस्थाऐं आरम्भ की गई है। 
उन्होंने आगे कहा कि भाजपा रोज नई-नई बाते घड़कर जनता को भ्रमित करने का कुप्रयास कर रही है। उन्होंने भाजपा के चर्चित गुजरात मॉडल का उपहास करते हुए कहा कि गुजरात में 800 किसानों ने आत्महत्याऐं की, गुजरात में बच्चें कुपोषण के शिकार है, तथा शराब बन्दी के बाद भी खुलेआम शराब की बिक्री हो रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार ने पिछले पाँच वर्षो में जो फ्लैगशिप योजनाऐं जारी की ऐसी कोई भी योजना गुजरात में नहीं है। 
डॉ. कल्ला ने नेहरू परिवार की तीन पीढि़यों श्रीमोतीलाल जी नेहरू, श्री जवाहर लाल नेहरू व श्रीमती इन्दिरा गांधी के द्वारा स्वतन्त्रता संग्राम में दिये गये योगदान को याद करते हुए कहा ये परिवार राष्ट्र को समर्पित रहा है। उन्होने अपनी पैतृक सम्पति स्वराज भवन, आनन्द भवन जिसकी कीमत आज 1500 करोड़ की है राष्ट्र को समर्पित कर दी ऐसा उदाहरण किसी अन्य पार्टी के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकतन्त्र में जनता द्वारा चुने गये प्रतिनीधि को सहजादा सम्बोधित करना अलोकतान्त्रिक, अनैतिक तो है ही स्वतन्त्रता सेनानियों का अपमान भी है। 
कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं की बहुत बड़ी सभा को सम्बोधित करते हुए आवाह्ान किया कि कांग्रेस कार्यकर्त्ता एकजुट होकर कांग्रेस के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान करवाये और प्रत्येक बूथ पर कम कम से 10 कार्यकर्त्ता मतदान के दिन उपस्थित रहे। कार्यकर्त्ताओं ने जोरदार नारेबाजी कर समर्थन का भरोसा व्यक्त किया। 
डॉ. कल्ला ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी मास्टर भंवरलाल के समर्थन में सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित कांग्रेस कार्यकत्ताओं की मिटिंग में कहा कि राजस्थान को उर्जा के क्षेत्र में स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से सूरतगढ़ थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट प्रारम्भ किया साथ ही सुपर थर्मल पॉवर प्रॉजेक्ट प्रारम्भ किये अपने उद्बोधन में भाजपा पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि नदियों को जोड़ने की बात करने वालों ने अपने सात साल के केन्द्र के शासन के दौरान कुछ भी कार्य नहीं किया जबकि श्रीगंगानगर में आज सिचाई के तीन तरह के साधन उपलब्ध है रियासत काल मे बनी  गंगकैनाल, भाखड़ा व इन्दिरागंाधी नहर परियोजना, गंगकैनाल के विकास एवं रख-रखाव पर कांग्रेस सरकार ने 450 करोड़ रूपये खर्च किये। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार द्वारा पश्चिमी राजस्थान में बनाई इन्दिरा गांधी नहर परियोजना मानवश्रम से निर्मित एक अजुबा है। जिससे बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर तथा नागौर तक के शहरों व हजारों गाँवों को सिचाई एवं पीने का पानी उपलब्ध हो रहा है। ऐसी एक भी परियोजना गुजरात में नहीं है। डॉ. कल्ला ने कहा कि भाजपा ने जनता को भ्रमित कर, असत्य का सहारा लेकर विधानसभा चुनाव में हमें ठग लिया है अब वक्त आ गया है कि राजस्थान के आर्थिक विकास के लिए केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बने ताकि बाड़मेर रिफाइनरी का कार्य द्रुत गति से पूरा किया जा सके। उन्होंने स्मरण कराया कि बाड़मेर रिफाइनरी की स्थापना इन्दिरा गांधी नहर परियोजना जितनी ही महत्वाकांक्षी परियोजना है जिससे राजस्थान को रॉयल्टी के रूप में बहुत बड़ी धनराशि मिलेगी तथा हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। केन्द्र सरकार की सहायता से औद्योगिक विकास का रास्ता खुल सके। उन्होंने कार्यकर्त्ताओं से मास्टर भंवरलाल को अधिक से अधिक मतों से विजय बनाने की अपील की।