Wednesday, 13 December 2017

मतदान के अधिकार का उपयोग करने के लिए सभी नागरिक रहें सक्रिय

मतदाता अपने घर पर प्रशासन व उम्मीदवार को सूचित किए बिना बैनर नहीं लगा सकता

बीकानेर, जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व निर्भयता से करवाने,  आदर्श आचार संहिता की पालना करवाने, संविधान की ओर से प्रदत्त मतदान के  अधिकार का उपयोग करने के लिए सभी नागरिक सक्रिय, सचेष्ट रहें तथा अवांछनीय, अप्रिय घटना की सूचना तुरंत पुलिस व जिला प्रशासन को दें। 

डोगरा सोमवार को  कोलायत विधानसभा क्षेत्रा के गांव गजनेर,अक्कासर एवं मोखा में सी.एल.जी. सदस्यों तथा क्षेत्रा के गणमान्य नागरिकों की सभा को सम्बोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में चुनाव आयोग अधिक सख्त तथा प्रशासन   अधिक सक्रिय है। इस सक्रियता का उद्धेश्य है कि शत् प्रतिशत आदर्श आचार संहिता की पालना हो तथा आम नागरिक निर्भय होकर निष्पक्षता से शांतिपूर्ण मतदान कर सके। प्रशासन व आम जनता मिलकर सौहार्द व प्रेमपूर्ण वातावरण में चुनाव करवा सकेंगे। 
उन्होंने बताया कि कोई भी मतदाता अपने घर पर  प्रशासन व उम्मीदवार को सूचित किए बिना बैनर नहीं लगा सकता। सार्वजनिक स्थलों यथा बिजली व टेलीफोन के खम्भों, पेड़ों, सरकारी भवन, चिकित्सालयों आदि स्थानों में पोस्टर, बैनर या झंडा लगाने पर  प्रतिबंधहै। प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले की सूचना संबंधित थाना क्षेत्रा के अधिकारी को दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि वे संविधान की ओर से प्रदत्त मतदान के अधिकार का उपयोग अवश्य करें।  महिलाओं को भी लोकतंत्रा के उत्सव में सहभागी बनाने के लिए मतदान के लिए प्रेरित करें। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को डराने, धमकाने तथा नकदी, उपहार तथा शराब आदि प्रलोभनों को रोकने के लिए बीकानेर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रा में 28 स्थैतिक निगरानी दलों  का गठन किया गया है। भ्रमणशील सतर्कता, वीडियोग्राफी टीमें निरन्तर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी  के लिए तैनात की गई हैं। सभी ईकाइयां आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए प्रशासन को प्रतिदिन सूचना दे रही हैं।  
देश कीे सबसे बड़ी महापंचायत में भागीदारी निभाएं- जिला पुलिस अधीक्षक संतोष चालके ने कहा कि लोकसभा क्षेत्रा की विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर जिला व पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से उपस्थित रहकर आमजन को समझाईश कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम आपकी ग्राम पंचायत में आए हैं और आपको देश की महापंचायत में अपनी भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।  गत् लोकसभा चुनाव में करीब 38 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार इसे कम से कम 57 प्रतिशत तक पहंुचाना है। इसके लिए प्रत्येक मतदाता को वोट करना होगा। 
चालके ने कहा कि इस बार सभी मतदान केन्द्रों पर अधिक संख्या में पुलिस, रिजर्व पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे। प्रतिष्ठित नागरिकों का दायित्व है कि लोकतंत्रा के उत्सव में युवाओं को जोश में होश नहीं खोने तथा मर्यादाएं व सीमाएं रखने की प्रेरणा दें। कोई किसी तरह का विवाद नहीं करे तथा किसी व्यक्ति विशेष को वोट डालने के लिए किसी व्यक्ति को धन, बल से डराने व धमकाने की कार्यवाही नहीं करें। शराब व राशि का प्रलोभन व     अवैध वितरण भी अपराध है। ऐसे अपराध करने वालों की इत्तला भी संबंधित थाना क्षेत्रा में दें। 
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी ओम प्रकाश तथा उप अधीक्षक पुलिस राजेन्द्र प्रसाद ओझा ने कोलायत     विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में चुनाव को लेकर की गई व्यवस्थाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। मतदान केन्द्रों पर छाया-पानी,रैम्प तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगीं। साथ ही किसी भी शिकायत से निपटने के लिए सक्षम अधिकारी तुरन्त कार्यवाही करेंगे।