Monday, 18 January 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  5130 view   Add Comment

300 घुटना पीड़ितों ने करवाई निःशुल्क जांच

भवानी शंकर शर्मा ने किया शिविर का उद्घाटन

बीकानेर  प्रख्यात् सामाजिक कार्यकर्ता और महिला चेतना की अग्रदूत कुसुम देवी डागा स्मृति छठवां निःशुल्क घुटना दर्द निवारण शिविर मंगलवार को स्थानीय ब्रह्म बगीचे में आयोजित किया गया । स्थानीय ब्रह्म बगीचा में आयोजित हुए शिविर का उद्घाटन नगर निगम , बीकानेर के महापौर भवानी शंकर शर्मा ने किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला प्रमुख श्री नारूराम मेघवाल ने की तथा समारोह के विशिष्ट अतिथि महावीर इण्टरनेशनल के अध्यक्षबच्छराज कोठारी थे । 
प्रारंभ में अतिथियों ने कुसुम देवी डागा के चित्र पर माल्यार्पण - पुष्पाजंली एवं दीप प्रज्ज्वलन कर शिविर का उद्घाटन किया । उपस्थितियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भवानीशंकर शर्मा ने  कहा कि गरीब , जरूरतमंद एवं असहाय की सेवा सीधे परमात्मा से साक्षात्कार करने जैसा है । उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा करने वाला परमात्मा की सेवा करता है । सेवा कार्य करने वाले चिकित्सक एवं संस्थाऐं वंदनीय होते  है ।  शर्मा ने कहा कि श्रीमती डागा को सच्ची श्रृद्वाजंलि पीड़ितों को राहत देकर ही दी जा सकती है । उन्होंने कहा कि श्रीमती डागा की स्मृति में मुक्ति संस्था द्वारा यह प्रयास कि हर दर्द का हो नाश बेहद सराहनीय कार्य  है । श्री शर्मा के मुताबिक सैकड़ों महिलाओं - पुरूषों को पीड़ादायक घुटना दर्द में राहत पंहुचाना अपने आप में ऐतिहासिक कार्य है । 
कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में जिला प्रमुख श्री नारूराम मेघवाल ने कहा कि जो प्राणी भलाई करता है , वह भगवान ही है । उन्होंने कहा कि सत्कर्म करने वाले को असीम सुखों की प्राप्ति होती है और श्रीमती डागा ने जीवन पर्यन्त सत्कर्म करते हुए जरूरतमद और असहाय लोगों के लिए काम किया । मेघवाल ने कहा कि वर्तमान में अव्यवस्थित खान - पान एवं अस्त व्यस्त दिनचर्या के कारण रोग बढ़ते जाते है , ऐसे में इस तहह के शिविर समाज के बुजुर्ग तबके विशेषकर महिलाओं के लिए लाभकारी होते  है । उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ चिकित्सकों से सीधे संवाद से हर परेशानी मिट सकती है । 
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि महावीर इण्टरनेशनल के अध्यक्ष बच्छराज कोठारी ने कहा कि प्रवासी लोग बीकानेर में अधिकाधिक सेवा कार्य करना चाहते है जरूरी यह है कि मुक्ति जैसी सेवा भावी संस्थाऐं आगे आकर सेवा कार्य का मार्ग दिखाऐं । 
फल एवं सब्जी एशोसिएशन के अध्यक्ष  अरविन्द मिढ्ढा ने कहा कि दीन - दुखियों की सेवा करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्त्तव्य हैं , जिसे हम सबको को पूरा करना चाहिए । 
कार्यक्रम में संस्था अध्यक्ष एडवोकेट हीरालाल हर्ष ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि अशिक्षा , गरीबी , बेकारी एवं बीमारी से मुक्ति तक यह उपक्रम चलता रहेगा ।
शिविर में वरिष्ठ फीजियोेथेरेपिस्ट डॉ. विनय गर्ग , डॉ. हेमन्त व्यास , डॉ. सुभाष भास्कर एवं डॉ. अमित पुरोहित ने घुटना पीड़ितों की जांच की एवं उचित परामर्श दिया । इस अवसर पर सभी चिकित्सकों का सार्वजनिक अभिनन्दन भी किया गया । 
कार्यक्रम में खादी संस्थाओं से जुडे हुए  हजारी देवड़ा , एडवोकेट महेन्द्र जैन , शिविर संयोजक श्विष्णु शर्मा , डॉ. नमामी शंकर आचार्य ,शिव हर्ष , सुश्री ताराश्री गहलोत , सुश्री कविता , विशेष योग्यजन समिति के अध्यक्ष हरिराम चौधरी एवं उनकी टीम ने शिविर संचालन में अहम भूमिका निभाई । 
इस शिविर में लगभग 300 घुटना पीड़ितों ने जांच करवाई तथा उन्हें निःशुल्क नीः बैल्ट उपलब्ध करवाए गए । 
 
 
 
 

 

Tag

Share this news

Post your comment