Sunday, 11 April 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2169 view   Add Comment

नृत्य,गायन,वादन कलाकारों के पदों पर भर्ती शुरू

राष्ट्रीय कथक नृत्य केन्द्र

नई दिल्ली, राष्ट्रीय कथक नृत्य केन्द्र द्वारा नर्तक/नर्तकीयों के ग्रेड 1, नर्तक/नर्तकीयों के ग्रेड 2, तबला सारंगी वादकों तथा हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायक के हेतु पर संविदा आधार पर आवेदन आमंत्रित किये गये है। नर्तक/नर्तकीयों ग्रेड 1 के लिए पात्रता कथक केन्द्र से पोस्ट डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कथक नृत्य में समकक्ष डिग्री व कम से कम पाॅंन्च वर्ष का मंच प्रस्तुती अनुभव ।Govt job vacancies for dancers singers and tabla player sarangi players नर्तक/ नर्तकीयों ग्रेड 2 के लिए पात्रता कथक केन्द्र से डिप्लोमा अथवा किसी मान्यता प्राप्त कथक संस्थान से कथक नृत्य मे समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है ।  कथक नृर्तक/ नर्तकीयों के दोनों ग्रेड्स पर आयू सीमा 20-30 वर्ष निर्धारित है। वादकों तथा गायन के लिए पात्रता के अंतर्गत किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बन्धित विषय में डिग्री अथवा गुरू शिष्य परम्परा में शिक्षण तथा  कथक नृत्य के साथ संगत का कम से कम आठ वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है । वादकों तथा गायक के पदों पर आयू सीमा 30 से 45 वर्ष निर्धारित है । इन पदों पर संविदा अवधि 1 प्लस 3 वर्ष निर्धारित है। 

नर्तक/नर्तकीयों ग्रेड 1 के पदांे पर समेकित वेतन 30,000 रूपये प्रतिमाह, नर्तक/नर्तकीयों ग्रेड 2 के पदांे एवं वादकों तथा गायक के पदांे पर समेकित वेतन 20,000 रूपये प्रतिमाह देना निर्धारित है।

सभी पदों पर न्युनतम शैक्षणिक योग्यता केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अथवा अन्य राज्य शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10 उत्तीर्ण होना अनिवार्य है । विशेष योग्यता वाले अभ्यर्थीयों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान होगी । सभी पदों के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि का निर्धारण व संविदा अवधि का निर्धारण वार्षिक आॅंकलन पर आधारित होगा ।
पात्रता हासिल करने वाले इच्छूक अभ्यर्थी अंक-तालिकाओं, प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रति अन्य संगत दस्तावेल (समाचार पत्र पत्रिकाओं आदि में प्रकाशित न्युज की कटींग्स) तथा एक वर्ष के भीतर प्रदर्शन की सी.डी. और दो छायाचित्र से समर्थित जीवन-वृत्त के साथ आवेदन किया जा सकता है । राष्ट्रीय कथक नृत्य केन्द्र कार्यालय में आवेदन जमा करवाने की अंतिम दिनांक 15 अक्टूम्बर 2015 है जिसे ’’निदेशक कथक केन्द्र’’ 2 सेन र्माॅिर्टन मार्ग, चाणक्यपुरी नई दिल्ली-110021 के पत्ते पर मुहरबंद लिफाफे के ऊपर आवेदित पद का नाम लिखकर भेजना होगा । साक्षात्कार के लिए चयनित अनुसूचित जाति / जनजाति  के अभ्यर्थीयों को नियमानुसार यात्रा भत्ता देय होगा । राष्ट्रीय कथक नृत्य केन्द्र को बिना कोई कारण बताये किसी अथवा सभी आवेदन पत्रों को निरस्त करने का अधिकार है ।
इन पदों पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नांकित चित्र पर क्लिक करे ।

 Kathak Kendra, New Delhi invites applications
केन्द्र तथा राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों में  नियमित रूप से निकलने वाली स्थाई तथा अस्थाई सरकारी नौकरीयों तथा छात्रवृतियों, फैलोशिप आदि की त्वरित एवं विश्वसनीय जानकारी हासिल करने के लिए भारत का सर्वाधिक लोकप्रिय आपका अपना आॅनलाइन न्यूज वेब पोर्टल खबरएक्सप्रेस निरन्तर देखते व पढते रहे साथ ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले मेहनती जानकारों को भी इस पोर्टल के माध्यम से निरन्तर अपडेट रहने की सलाह देवें ।
 

 

 

Tag

Share this news

Post your comment