Saturday, 18 November 2017
khabarexpress:Local to Global NEWS

जोशी, वाजपई, माथुर, प्रणवेन्द्र और जैन का होगा सम्मान

श्रीफल पत्रकारिता पुरस्कार 2015 की घोषणा

बांसवाडा में 23 अगस्त को होगा सम्मान समारोह

बांसवाडा, पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य और समर्पित योगदान के लिए देश में हिन्दी के जाने-माने पत्रकार प्रदीप जोशी, श्रीमती उपमिता वाजपेई, श्रीमती संगीता प्रणवेन्द्र, अनिल माथुर और रविन्द्र जैन को प्रतिष्ठित श्रीफल पत्रकारिता पुरस्कार 2015 देने की घोषणा हुई है। यह पुरस्कार पूज्य मुनि श्री पूज्यसागर महाराज की प्रेरणा से धार्मिक श्रीफल परिवार ट्रस्ट द्वारा प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है। 

धार्मिक श्रीफल परिवार के पुरस्कार संयोजक भरत जैन इन्दौर ने पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बताया कि गुजरात के सूरत में राजस्थान पत्रिका दैनिक समाचार पत्र के संपादक प्रदीप जोशी  को राजस्थान पत्रिका के संस्थापक श्रद्धेय कर्पूर चंद्र कुलिश की स्मृति में श्रीफल पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।  जोशी को सफलतापूर्वक संपादकीय दायित्व निर्वहन के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है।

भगवान बाहुबली की स्मृति में श्रीफल पत्रकारिता पुरस्कार इस वर्ष दैनिक भास्कर के नेशनल न्यूज़रुम में कार्यरत पत्रकार उपमिता वाजपेई भोपाल को दिया जाएगा। उपमिता वाजपई के पत्रकारिता के विविध क्षेत्रों में सक्रियता के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। पत्रकारिता के जरिये धर्म, शिक्षा, समाज, ग्रामीण क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए क्षुल्लक अतुल्यसागर महाराज के पावन सानिध्य में श्रीफल पत्रकारिता पुरस्कार इस वर्ष इण्डिया न्यूज जयपुर की श्रीमती संगीता प्रणवेन्द्र  को  दिया जाएगा।

श्रीमति संगीता प्रणवेन्द्र को इलेक्ट्रोनिक पत्रकारिता के क्षेत्र में निष्ठावान सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा । आचार्य श्री अभिनन्दन सागर जी महाराज की स्मृति में पत्रकार अनिल माथुर को पुरस्कृत किया जाएगा वहीं श्री भट्टारक चारुकीर्ती श्रवणबेलागोला की स्मृति में श्रीफल जैन पत्रकारिता पुरस्कार अग्निबाण भोपाल के संपादक रवीन्द्र जैन  को प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार समारोह में सम्मानित होने वाले पत्रकारों को शॉल, स्मृति चिह्न, प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। श्रीफल युवा पुरस्कार बांसवाड़ा के पंकज जैन वकील तथा श्रीफल परिवार पुरस्कार श्रीमति मोनिका च मुनीष जैन दूदू को दिया जा रहा है । 

उन्होंने बताया कि समस्त पुरस्कार बांसवाड़ा के कामर्शियल कॉलोनी में आगामी 23 अगस्त को आयोजित होने वाले समारोह में उपाध्याय श्री अनुभव सागर महाराज के सानिध्य और मुनि श्री पूज्य सागर महाराज के मार्गदर्शन में प्रदान किए जाएंगे

उल्लेखनीय है कि उत्कृष्ट और समर्पित पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिष्ठित श्रीफल पत्रकारिता पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी। पूर्व में हिन्दी और अंग्रेजी के अनेक जाने-माने पत्रकार और फोटो पत्रकार यह सम्मान प्राप्त कर चुके हैं। पुरस्कार का निर्णय पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष योगदान के आधार पर श्रीफल परिवार और वरिष्ठ पत्रकारों की टीम करती है।