Tuesday, 01 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  1848 view   Add Comment

सीएस एग्जीक्यूटिव में प्रवेश प्रारम्भ

अंतिम तिथी 31 अगस्त 2015

इंस्टिट्यूट आॅफ कंपनी सेक्रेटरीज आॅफ इंडिया द्वारा संचालित कंपनी सेक्रेट्री कोर्स के एग्जीक्यूटिव परीक्षा में प्रवेश प्रारम्भ है । पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है । इस पाठ्यक्रम में किसी भी संकाय में स्नातक किया हुआ विद्यार्थी प्रवेश ले सकता है एग्जीक्यूटिव परीक्षा पास करने के बाद प्रोफेशनल परीक्षा पास करनी होती है । कोर्स के दौरान या प्रोफेशनल परीक्षा पास करने के पश्चात निर्धारित एक वर्ष का प्रशिक्षण करने पर सी-एस- पाठ्यक्रम पूर्ण हो जाता है ।

कम्पनी सचिव की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी कम्पनी सचिव के रूप में सम्मानजनक रोजगार प्राप्त किया जा सकता है  अथवा पेशेवर कम्पनी सचिव बन कर कंपनी के निर्माण और उस से जुडी बहुत सारी पेशेवर सेवाए दे सकता है ।

राजस्थान के बीकानेर में सी-एस- इस्टिट्यूट के अधिकृत काउन्सलर डाॅ- अजय जोशी ने बताया की 31 अगस्त तक पंजीयन करवाने वाले विद्यार्थी जून 2016 में आयोजित होने वाली परीक्षा में दोनों माॅड्यूल्स की परीक्षा दे सकता है । इस परीक्षा का शुल्क वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी हेतु 9000 रूपये तथा गैर वाणिज्य संकाय के विद्यार्थीयों हेतु 10]000 रूपये निर्धारित है । बीकानेर के विद्यार्थीयों हेतु आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा काउन्सलर द्वारा निःशुल्क मुहैया करवायी जा रही है । सी-एस- इंस्टिट्यूट का अधिकारिक केन्द्र अब बीकानेर में स्थापित हो गया है साथ ही अब सी-एस- परीक्षा का केन्द्र भी बीकानेर में ही होगा इसके लिए बीकानेर के विद्यार्थीयों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पडेगी । विस्तृत जानकारी के लिए बीकानेर के अधिकृत केन्द्र पर सम्पर्क करके विभिन्न सेवाएं एवं जानकारी प्राप्त की जा सकती है ।

 

Tag

Share this news

Post your comment