Wednesday, 28 June 2017

डाॅ कल्ला ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना को बताया खानापूर्ति 

डाॅ कल्ला ने की लक्ष्मीनाथ मंदिर के सौंदर्यकरण और विकास की मांग

डाॅ कल्ला ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना को बताया खानापूर्ति 

बीकानेर, आज जहां देवस्थान विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के लिए बीकानेर से ट्रेन रवाना की है वहीं दूसरी तरफ प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डाॅ बीडी कल्ला ने इस योजना के प्रति सरकार की उदासीनता और लापरवाही का आरोप लगाया है। डाॅ कल्ला ने कहा कि पिछली  कांग्रेस सरकार के समय शुरू हुई यह योजना वर्तमान में खानापूर्ति बनकर रह गई है। डाॅ कल्ला ने वर्तमान सरकार पर आरोप लगाया है कि इस सरकार की कथनी और करनी में फर्क है और पिछली समस्त योजनाओं को यह सरकार समाप्त करने का या नाम बदलकर चालू करने का काम कर रही है।   
राजस्थान प्रदेश काॅग्रेस कमेटी  के पूर्व अध्यक्ष, राजस्थान सरकार के पूर्व काबीना मंत्री एवं वित्त आयोग राजस्थान के पूर्व अध्यक्ष डाॅ बुलाकीदास कल्ला ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना पर तंज कसते हुए कहा है कि वर्तमान सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के प्रति उदासीनता बरती है। डाॅ कल्ला ने आज एक बयान जारी कर कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने मुख्यमंत्रीकाल में इस महत्वाकांक्षी योजना को शुरू किया था और तत्कालीन गहलोत सरकार के समय 44 ट्रेनों के माध्यम से 39902 यात्रीयों को इस योजना का लाभ दिया था जबकि वर्तमान सरकार  इस महत्वपूर्ण योजना के प्रति लापरवाह है और वसुंधरा राजे सिंधिया के मुख्यमंत्री बनने के बाद आज तक सिर्फ 6914 यात्री ही इस योजना का लाभ उठा पाए हैं। डाॅ बी डी कल्ला ने राज्य सरकार पर इस योजना के प्रति घोर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि गहलोत सरकार के समय यह यात्रा पूरी तरह से निःशुल्क होती थी जबकि वर्तमान वसुंधरा सरकार ने इस योजना में प्रति व्यक्ति 500 रूपये लेकर प्रदेश की जनता को गुमराह किया है। इसी तरह डाॅ कल्ला ने राज्य सरकार से मांग की है कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना में प्रतिव्यक्ति 500 रूपये जो लिए जा रहे हैं इसको बंद किया जाए और इस यात्रा को पूरी तरह से निःशुल्क किया जाए। 
इसी के साथ कल्ला ने कहा है कि जिन जिन यात्रियों ने कैलाश मानवरोवर यात्रा पूरी कर ली है और एक एक लाख के लिए आवेदन किया है उनको भी अब तक एक एक लाख का भुगतान नहीं हुआ है। कल्ला ने राज्य सरकार से उक्त एक एक लाख की राशि अतिशीघ्र यात्रियों को दिलवाने के लिए राज्य सरकार से मांग की है। इसी के साथ डाॅ बी डी कल्ला ने राजस्थान सरकार से मांग की है कि शहर के प्रमुख मंदिरों में आम दर्शनार्थीयों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाए और शहर के सभी प्रमुख मंदिर में शौचालय व अन्य जन सुविधाओं का निर्माण किया जाए एवं सत्संग और कीर्तन के लिए हाॅल आदि का निर्माण करवाया जाए। 
डाॅ कल्ला ने बताया कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के समय विशेष प्रयास करके नगर सेठ लक्ष्मीनाथ मंदिर के विकास व सौन्दर्यकरण के लिए एक करोड़ रूपये देवस्थान विभाग से स्वीकृत करवाए थे और इस राशि के कार्यों का शिलान्यास करके  काम भी गहलोत सरकार ने शुरू करवा दिया था लेकिन उक्त विकास कार्य वापस बंद हो गया है। डाॅ कल्ला ने कहा कि उक्त एक करोड रूपये की राशि के कार्य अतिशीघ्र चालू करवाए जाए और बीकानेर शहर के इस लब्ध प्रतिष्ठित मंदिर के सौंदर्यकरण व विकास की ओर ध्यान दिया जाए।