Saturday, 27 February 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4236 view   Add Comment

चुनाव के दौरान व्यवस्थाऐं हो सुनिश्चित- जैन

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से लोकसभा चुनाव जानकारी

बीकानेर, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि लोकसभा चुनाव में मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर छाया और पेयजल की समुचित व्यवस्था हो इसके लिए अभी से सार्थक प्रयास किए जाएं। आने वाले लोकसभा चुनाव के समय प्रदेश में गर्मी का मौसम रहेगा, इसके मध्य नजर मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतार लगने की स्थिति में सम्पूर्ण व्यवस्थाएं व्यवस्थित रखी जाएं।
जैन मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों व जिला कल€टरों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सभी जिलों में चुनाव नियंत्रण कक्ष चौबीस घंटें कार्य प्रारंभ कर दे इसके लिए अभी से अधिकारियों की चक्रवार ड्यूटी लगाने सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।  उन्होंने कहा कि सै€टर अधिकारियों की नियु€ित के बाद उन्हें ई.वी.एम. के बारे में आवश्यक जानकारी उपलिध करवाई जाए।  साथ ही चुनाव के लिए उपयोग में आने वाले वाहनों की उपलधता भी सुनिश्चित कर ली जाए। 

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कल€टर आरती डोगरा ने बताया कि लोकसभा चुनाव में जिले की सात विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल एक हजार 436 मतदान केन्द्र  स्थापित किए जाएंगे, इनमें 1330 मूल मतदान केन्द्र तथा 106 सहायक मतदान केन्द्र होगे।  सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है व जिन केन्द्रों में आवश्यक मरम्मत आदि की जरूरत है वहां संबंधित निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में करवाई जा रही है। जिले में लोक सभा चुनाव के दौरान 2039 ई.वी.एम. की जरूरत रहेगी। आवश्यकता के अनुरूप ई.वी.एम. उपलध हैं। जिले में पेड न्यूज व एम.एसी.एम.सी. कमेटी का गठन कर लिया गया है। डोगरा ने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव में 7 विधान सभा क्षेत्र हंै, इनमेें 13 लाख 76 हजार 02 मतदाता आदिनांक तक पंजीबद्घ हैं। इनमें खाजूवाला में एक लाख 80 हजार 164, बीकानेर पश्चिम में एक लाख 84 हजार 895, बीकानेर पूर्व में 2 लाख 2 हजार 972, कोलायत में एक लाख 97 हजार 88, लूणकरनसर में एक लाख 98 हजार 636, श्रीडूंगरगढ़ में 2 लाख 2 हजार 635 तथा नोखा में 2 लाख 09 हजार 612 मतदाता शामिल हैं। 

Tag

Share this news

Post your comment