Friday, 04 December 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4341 view   Add Comment

राजस्थान सांसदों ने की बाडमेर मे रिफाइनरी लगाने की मांग

सीपी जोशी सहित कई अन्य सांसदों की केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवडा से भेंट

नई दिल्ली, राजस्थान के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवडा से भेंट कर पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाडमेर में रिफाइनरी स्थापित करने की पूरजोर मांग करते हुए एक ज्ञापन दिया। 

बाडमेर के सांसद हरीश चौधरी ने बताया कि बाडमेर में रिफाइनरी की स्थापना के लिए स्थानीय जनता, प्रशासन एवं सरकार सभी का सकारात्मक रूख है। इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग की प्रतिबद्धता कई बार जाहिर कर चुके हैं। बाडमेर में रिफाइनरी स्थापना की संभावनाएं जांचने के लिए आई कमेटियों ने भी इस संबंध में सकारात्मक संकेत दिए हैं। 
ज्ञापन में प्रदेश के सांसदों ने केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री से बाडमेर में मौजूद तेल एवं प्राकृतिक गैस के अथाह भंडारों का जिक्र करते हुए रिफाइनरी की स्थापना करने का आग्रह किया। उन्होनें देवडा को अवगत करवाया बाडमेर में 50 वर्षो के निरंतर प्रयासों के बाद तेल व प्राकृतिक गैस भंडार का पता लगाने में हमे सफलता मिली है। इस सफलता से पिछले छः दशकों से देश के पिछडे क्षेत्र के रूप में पहचाने जाने वाले इस थार मरूस्थलीय जिलें में भी विकास की संभावनाएं बलवती हुई है। इस ऐतिहासिक खोज के बाद यहां के लोगों को केन्द्र सरकार से बाडमेर जिले में रिफाइनरी स्थापना की घोषणा की अपेक्षा है। बाडमेर में तेल के वाणिज्यिक उत्पादन के शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री की उपस्थिति ने यहां की जनता व तेल खोज व उत्पादन कार्य में लगे हजारो-लाखों लोगों के दिलों में नए सपने संजोये है।
बाडमेर में रिफाइनरी स्थापित करने के लिए भौगोलिक, मानवीय एवं अन्य सभी पहलू अनुकूल एवं हितकर है। यहां रिफाइनरी स्थापना हेतु पर्याप्त सरकारी जमीन उपलब्ध है, इस कारण ज्यादा निजी जमीन को अधिग्रहित करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। इस अथाह तेल व गैस भंडार की सार संभाल यहां की जनता ने की है और इस उत्पादन कार्य एवं इससे होने वाले लाभ पर यहां की जनता की पूरी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यहां रिफाइनरी की स्थापना आवश्यक है।
वर्तमान उत्पादन आंकडों क आधार पर सन् 2011 तक बाडमेर बेसिन के तेल क्षेत्रों से भारत के घरेलू कच्चा तेल उत्पादन का 20 प्रतिशत उत्पादन होगा। यहां केयर्न एनर्जी द्वारा स्थापित पाइप लाईन रिफाइनरी के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण ढांचागत सुविधा उपलब्ध करवाएगी।
ज्ञापन में प्रदेश के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री सी.पी.जोशी, नमो नारायण मीणा, सचिन पायलट, महादेव सिंह खंडेला, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष डाँ. गिरिजा व्यास, हरीश चौधरी, लाल चंद कटारिया, भरत राम मेघवाल, गोपाल सिंह शेखावत, बद्री राम जाखड, डाँ. ज्योति मिर्धा, ताराचंद भगोरा, नरेन्द्र बुडानिया, इज्यराज सिंह, खिलाडी लाल बैरवा, रतन सिंह और रघुवीर सिंह मीणा ने हस्ताक्षर किए।

Tag

Share this news

Post your comment