Sunday, 28 February 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2265 view   Add Comment

आतिशबाजी मार्केट का शिलान्यास

21000 से अधिक पट्टे भी जारी किये गये

बीकानेर । राज्य वित आयोग अध्यक्ष डॉ.बी.डी कल्ला व न्यास अध्यक्ष हाजी मकसूद अहमद, न्यास सचिव अरूण प्रकश शर्मा ने न्यास की योजना व्यावसायिक योजना आतिशबाजी मार्केट (खसरा नंबर 65 ग्राम शिवबाड़ी) में  योजना का शिलान्यास किया। इससे पूर्व दिवस पर न्यास कार्यालय परिसर में आतिशबाजी मार्केट योजना में कुल 52 भूखण्ड़ को जरिये लॉटरी आवंटित किया गया। व्यावसायिक योजना आतिशबाजी मार्केट में 10 गुणा 20, 15 गुणा25 माप के 39 भूखण्ड़ों का आवंटन किया गया था। 
  योजना के शिलान्यास अवसर पर पटाखा व्यवसायियों द्वारा पटाखे छोडक़र आतिशबाजी की गई। व्यवयायियों द्वारा न्यास अध्यक्ष व डॉ.बी.डी कल्ला का आभार व्यक्त किया। न्यास अध्यक्ष ने बताया कि न्यास द्वारा बीकानेर शहर के वातावरण को ध्यान में रखते हुए शहर से दूर (भीड़भाड़) योजना का सृजन किया गया है। आतिशबाजी मार्केट में फायर स्टेशन भी आरक्षित किया गया है। जिससे की अपिहार्य कारणों से त्रसादी के रूप में जो घटनाएं होती हेै, उन घटनाओं को ध्यान में रखते हुए फायर स्टेशन का भी सृजन किया गया है। न्यास अध्यक्ष ने बताया कि बीकानेर शहर में हर व्यवसाय को अलग-अलग जगह बसाने के प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि बीकानेर शहर वासियों को एक ही स्थान पर हर वस्तु मुहया करवायी जा सकें। कहा कि न्यास द्वारा पत्थर मंडी, आतिशबाजी मार्केट का सृजन किया गया है तथा लोहा मंडी, कपड़ा मंडी बकरा मंडी, ईंट मंडी जैसी योजनाओं को भी अलग-अलग जगह बसाया जाना प्रस्तावित है। जिससे शहर वासियों को अन्यत्र स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा, एक ही स्थान पर उन्हें सुविधाएं उपलब्ध हो जावेगी। 
इस अवसर पर न्यास अध्यक्ष ने कहा कि आशा है कि आप लोगों द्वारा दीपावली पर्व से पूर्व ही यहां पर आतिशबाजी मार्केट विकसित कर लिया जावेगा तथा दीपावली पर्व पर शहर वासियों को एक नया तोहफा मिलेगा।  
                                  इसी क्रम में डॉ. बी.डी कल्ला ने बतया कि जिस प्रकार से न्यास अपनी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रहा है। इससे आने वाले समय में बीकानेर शहर का आधुनिक बीकानेर शहर के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। न्यास द्वारा गौ-पालकों को अलग स्थानों पर जगह, स्लॉटर हाऊस, कपड़ा मंडी, बकरा मंडी, जैसी प्रस्तावित योजनाओं का भी अतिशीघ्र ही सृजन किया जायेगा।  न्यास द्वारा हर क्षेत्र, हर वर्ग में विकास  कार्य करवाये गये हैं तथा प्रशासन शहरों के ंसग अभियान के दौरान 21000 से अधिक पट्टे भी जारी किये गये हैं। न्यास द्वारा योजनाओं का सृजन ही नहीं बल्कि योजनाओं को विकसित भी  किया गया है। आने वाले समय में यह स्थल शहर का हदृय स्थल माना जावेगा तथा बीकानेर शहर आधुनिक बीकानेर शहर होगा। 
       इस अवसर पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत ने कहा कि न्यास द्वारा जो शहर में विकास कार्य करवाये जा रहे हैं, सराहनीय है तथा प्रशासन शहरों के संग 21000 से अधिक पट्टे जारी करना तथा 350.00 करोड़ के विकास कार्य करवाना अपने आप में ही कीर्तिमान है, इस हेतु न्यास अध्यक्ष की सराहना की। 
                                    इस अवसर पर न्यास सचिव अरूण प्रकाश शर्मा, अधिशाषी अभियंता भंवरू खां, कनिष्ठ अभियंता, आतिशबाजी मार्कैट व्यवसायी वीरेन्द्र किराडू, भंवर लाल व्यास, बनवारी लाल सहित तमाम पटाखा विक्रताओं सहित आमजन उपस्थित हुए।

Tag

Share this news

Post your comment