Saturday, 23 January 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  5925 view   Add Comment

जयपुर मेट्रो योजना क्रियांविती कार्यक्रम समयबद्ध: रांका

भारत में मेट्रो का विकास विषय पर दिल्ली में अन्तर्राष्ट्रीय सेमीनार

नई दिल्ली, जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त एवं जयपुर मेट्रो के प्रबंध निदेशक  कुलदीप रांका ने कहा कि 9732 करोड़ रू. की लागत से गुलाबी नगरी जयपुर में चल रही मेट्रो की महत्वाकांक्षी परियोजना की क्रियांविती समयबद्ध कार्यक्रम के अनुरूप की जा रही है।


रांका गुरूवार को नई दिल्ली के पश्चिम विहार में रेडिसन ब्ल्यू में हागकांग की संस्था आई.क्यि.पी.सी. द्वारा ‘‘भारत में मेट्रो का विकास’’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमीनार में उद्घाटन भाषण दे रहे थे।

उन्होनं बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत की पहल पर शुरू की गई जयपुर मेट्रो की महत्वाकांक्षी परियोजना के पहले चरण में जयपुर शहर के चांदपोल से मानसरोवर तक का कार्य निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार समयबद्ध ढंग एवं तेज गति से चल रहा है। इस मार्ग के कार्य का विस्तार ़ पिंकसिटी जयपुर के बड़ी चौपड क्षेत्रा तक किए जाने का प्रस्ताव है। करीब 9.25 कि.मी. लम्बे इस मार्ग पर हो रहे विभिन्न कार्यो पर करीब 3151 करोड़ रू. की लागत आने का अनुमान है।


रांका ने बताया कि पिंकसिटी जयपुर को विश्वस्तरीय शहर बनाने के प्रयासों के तहत निर्माणाधीन जयपुर मेट्रो के दूसरे चरण का कार्य भी हाथ में लिया जायेगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने भी अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। जयपुर के सीतापुरा से अम्बावाड़ी क्षेत्र तक 23.1 कि.मी. लम्बे इस मार्ग के विभिन्न कार्यो पर करीब 6538 करोड़ रू. की लागत आयेगी।


रांका ने सम्मेलन में जयपुर मेट्रो परियोजना के सम्बंध में विस्तार से पॉवर पांईट प्रस्तुतीकरण किया और संभागियों के जिज्ञासाओं के जवाब दिए। इस मौके पर मुम्बई एवं कोलकता मेट्रो परियोजनाओं का प्रस्तुतीकरण भी किया गया, लेकिन संभागियों ने जयपुर मेट्रो परियोजना की प्रगति विशेष कर जयपुर मेट्रो परियोजना के लिए तेजी से की गई भूमि अधिग्रहण कार्यवाही को बहुत सराहा और अपने सम्बोधनों में जयपुर मेट्रो परियोजना की प्रगति की प्रशंसा की । सम्मेलन में कोलकता मेट्रो के प्रबंध निदेशक  सुब्रोतो गुप्ता सहित देश-विदेश के कई संभागी भाग ले रहे हैं।

Tag

Share this news

Post your comment