Monday, 24 July 2017

इन्टेक करेगा शहर की सफील संरक्षण

इंडियन नेशनल ट्रस्ट फाॅर हैरिटेज कल्चर की बैठक आयोजित

इन्टेक करेगा शहर की सफील संरक्षण

बीकानेर,  इंडियन नेशनल ट्रस्ट फाॅर हैरिटेज कल्चर के बीकानेर चैप्टर की बैठक शुक्रवार को चैप्टर की संरक्षक राज्यश्री कुमारी बीकानेर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। 
बैठक में शहर की सफील, घड़सीसर तालाब के सौन्दर्यकरण, हवेलियों की सार संभाल सहित पर्यटन आकर्षण के विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया। 
राज्यश्री कुमारी ने बीकानेर में एक सांस्कृतिक समारोह के आयोजन की आवश्यकता जताते हुए विश्व पर्यटन के नक्शे में बीकाणा की संपूर्ण संस्कृति को उजागर किए जाने पर जोर दिया। 
बैठक में चैप्टर के संयोजक पृथ्वीराज रतनू ने बताया कि बीकानेर जिले के ओरण, गोचर और पायतन की सूचीकरण का कार्य चल रहा  अगले वर्ष की कार्य योजना में विरासत के प्रति जागरूकता के लिए बीकानेर पर ’’एक पर्यटन महत्व की रंगीन पुस्तिका’’ का प्रकाशन किया जाएगा। 
विश्व विरासत दिवस, पर्यावरण और पर्यटन दिवसों को इनटेक समारोह पूर्वक आयोजित करेगा। इन्टेक बीकानेर की सफील वर्तमान स्थिति का आंकलन कर इसको संरक्षित किए जाने बाबत एक कार्य योजना पर कार्य करेगा। 
बैठक में ट्रस्ट के डाॅ.नंद लाल वर्मा, मन मोहन कल्याणी, गोविंद सिंह राठौड़, ओम प्रकाश शर्मा, मोहन लाल जांगीड़, दिनेश चन्द्र सक्सेना व हिंगलाज रतनू उपस्थित थे। 

 

Indian National Trust for heritage Culture   INTEK Bikaner   Rajyshree Kumari   Bikaner Tourism