Friday, 12 August 2022

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2022 view   Add Comment

एक दशक से बीकानेर की ई-पहचान है रियलबीकानेर.कॉम

बीकानेर, बीकानेर की ई-पहचान रियलबीकानेर.कॉम अपने दसवे साल में पहुँच चुकी है! इतने लम्बे सफ़र में जहा एक और रियलबीकानेर.कॉम ने बीकानेर को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है वही अपने खुद के स्वरुप को भी नए अंदाज़ में ढाल कर पल-पल बदलते वैश्विक परिदृश्य में सुदृढ़ हस्ताक्षर बन कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है. इस बात का प्रमाण इस तथ्य से मिलता है की 'लोनली प्लेनेट', 'फुट प्रिंट', 'अ गाइड टु इंडिया' सरीखी 19 लोकप्रिय विदेशी टूरिस्ट मार्ग-दर्शिकाओ में रियलबीकानेर.कॉम को उदृत किया गया है जिनसे विदेशी टूरिस्ट बीकानेर से जुडी जानकारी यहाँ आने से पहले ही प्राप्त कर लेता है. इसके अलावा दर्जनों वेब-साइटों पर रियलबीकानेर.कॉम का उल्लेख इसे क्षेत्रीय वेब-पोर्टलो में एक अलग स्थान पर स्थापित करता है. सरकारी प्रयासों के साथ-साथ रियलबीकानेर.कॉम का अनवरत प्रयास बीकानेर को विश्व टूरिस्ट मानचित्र पर एक लोकप्रिय स्थान के रूप में स्थापित करने में सफल रहा है. यहाँ की संस्कृति, स्थापत्य कला, मरू-प्रदेश का इतिहास, पर्यटन सम्बंधित जानकारिया एवं बदलते समाज एवं लोक-जीवन की समस्त जानकारिया समेटे रियलबीकानेर.कॉम इन्टरनेट पर बीकानेर की अमिट पहचान बन चुका है. 

RealBikaner.com13 जनवरी 2001 को लालगढ़ होटल के दरबार हाल में राजमाता सुदर्शना कुमारी और डा. बी. डी. कल्ला द्वारा लोकार्पित रियलबीकानेर.कॉम हर दिन हजारो लोगो द्वारा 70 से ज्यादा देशो में देखी जाती है. गूगल सर्च में बीकानेर की सशक्त पहचान रियलबीकानेर.कॉम न केवल बीकानेर में बल्कि देश के अन्य क्षेत्रीय वेब-पोर्टल्स के लिए भी एक उम्दा उदाहरण बन चुकी है. यहाँ के मेलो-उत्सवो की जानकारियां दूर-दराज बेठे सैलानियों तक सही समय पर पहुंचे इसके लिए रियलबीकानेर.कॉम की टीम ने बहुतेरे प्रयास किये एवं सभी जानकारियां जुटा कर उन्हें वेब साईट पर उपलब्ध करवाया. ऊंट-उत्सव के प्रचार प्रसार के लिए विगत कुछेक सालो में जिनते भी प्रयास रियलबीकानेर.कॉम ने किये है उसे बीकानेर वासियों के अलावा प्रशासन तक ने सराहा है.

सूचना तकनीक के फेलते दायरे ने जहाँ एक और भौगोलिक दूरियों को कमतर किया है वही दूसरी और व्यवसायों के लिए एक नवीनतम माध्यम प्रदान किया है. रियलबीकानेर.कॉम पर उपलब्ध जानकारियों से यहाँ के व्यवसायों को एक नया बाज़ार मिला एवं देखते ही देखते सूचना तकनीक का उपयोग मरू-प्रदेश के व्यवसायी भी करने लगे है. सूचना क्रांति के इस दौर में रियलबीकानेर.कॉम ने हर आयु वर्ग को ध्यान रखते हुए सामग्री एवं आलेख सम्मिलित किये है. देश-विदेश में रहने वाले प्रवासी बीकनेरियो में  लोकप्रिय रियलबीकानेर.कॉम आजकल शहर में उपलब्ध रोजगार सम्बंधित सूचनाये, व्यवसायों से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां (येलो पेज), सिनेमा घरो में चल रही फिल्मो, बीकानेर से आने एवं जाने के साधनों की समुचित जानकारियों के साथ ही जीवन के हर पहलु में उपयोग आने वाली जानकारियों का एक संग्रह बन चुका है. सिंगापुर एवं बीकानेर से एक साथ संचालित रियलबीकानेर.कॉम अपने गैर-व्यावसायिक स्वरुप में आने वाले समय में और भी उपयोगी सूचनाये एवं जानकारियां जुटाने का भरसक पर्यंत करेगा एवं युवा पीढ़ी के मार्ग-दर्शन के लिए कंटेंट्स जुटाएगा ताकि यहाँ के युवाओं को अपने करियर के लिए कही बाहर का रुख ना करना पड़े.

अपने दसवे साल में रियलबीकानेर.कॉम बीकानेरी युवाओं के लिए व्यावसायिक शिक्षा, तकनीकि शिक्षा एवं करियर विकास हेतु महत्वपूर्ण जानकारियां सम्मिलित करेगा तथा साथ ही लोक-जीवन से जुडी सामग्रियों का अपना संग्रह भी बढ़ाएगा. इसके लिए विभ्भिन क्षेत्रों के विशेषज्ञों से जानकारियां एवं सहयोग लिया जा रहा है. रंगमंच से जुडी एक योजना भी अपने अंतिम चरण में है जिसके द्वारा रंग-कर्मियों के सहयोग से त्रैमासिक नाट्य श्रृंखला द्वारा उत्तर भारत की नाट्य राजधानी के रूप में विख्यात बीकानेर की नाट्य परंपरा को आगे बढाया जा सके.

Tag

Share this news

Post your comment