Friday, 30 September 2022

KhabarExpress.com : Local To Global News
  4623 view   Add Comment

ऊर्जा मंत्री जितेन्द्र सिंह ने किया सोलर थर्मल पावर प्लांट का निरीक्षण

ऊर्जा मंत्री जितेन्द्र सिंह ने अपने बीकानेर दौरे के दौरान शुक्रवार को गांव भरूखीरा में निजी क्षेत्र में बने रहे 10 मेगावाट के सौलर थर्मल पावर प्लांट का निरीक्षण किया

बीकानेर, ऊर्जा मंत्री जितेन्द्र सिंह ने अपने बीकानेर दौरे के दौरान शुक्रवार को गांव भरूखीरा में निजी क्षेत्र में बने रहे 10 मेगावाट के सौलर थर्मल पावर प्लांट का निरीक्षण किया और इसकी कार्य प्रणाली के बारे में इंजीनियरों से जानकारी ली। एशिया के सबसे पहले 10 मेगावाट थर्मल प्लांट के प्रथम चरण में ढाई मेगावाट का कार्य अंतिम चरण में है। इस पर करीब पचास करोड रुपये की लागत आनी हैं। 


परियोजना के प्रोजेक्ट मैनेजर अमित खुराना ने बताया कि यूएसए के बाद एशिया में राजस्थान में ही यह सौर ऊर्जा पर आधारित संयत्र लगा है। इसमें 14 हजार 280 कांच (मियरर) लगाये गये है,जो यूएसए मंगवाये गये हैं इन मियरर की किरणें टावर से बायलर पर जायेगी जिसमें स्टीम बनेगी और स्टीम से जनरेटर चलने पर विद्युत का उत्पादन होगा। ऊर्जा मत्री डॉ.जितेन्द्र सिंह, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति गंगाराम जाखड और डिस्कॉम जोधपुर के एमडी  बीएल खेमसरा ने पावर परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर जन प्रतिनिधियों सहित विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 
Rajasthan Govt Power Minister Jitendra Singh Solar Thermal Power Plant at Bikaner

 

Tag

Share this news

Post your comment