Friday, 25 June 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2517 view   Add Comment

विप्र फाउण्डेशन का पंचम विप्र महाकुंभ 20 को सूरत में

गोडादरा रोड़ स्थित प्रमुख अरण्य नरसी मेहता मैदान पर

विप्र फाउण्डेशन का पंचम विप्र महाकुंभ 20 को सूरत में

सूरत, 18 दिसम्बर। ब्राह्मण समाज के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के वैश्विक संगठन विप्र फाउण्डेशन [विफा] का पंचम महाकुंभ सूर्य नगरी सूरत में 20 दिसम्बर को आयोजित होगा। 
गोडादरा रोड़ स्थित प्रमुख अरण्य नरसी मेहता मैदान पर होने वाले इस महाकुंभ मेें गुजरात सहित देशभर से हजारों की संख्या में विप्रजन पहुंचेंगे। इस संकल्प पर्व में राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समरसता एवं स्वजातीय गतिशीलता को समर्पित कई संकल्प लिए जाएंगे। इन संकल्पों में प्रमुख रुप से गौ संवद्र्धन, शिक्षा, पर्यावरण, सांस्कृतिक प्रदूषणमुक्त समाज, महिला सुरक्षा, रोजगार के अवसर, न्याय प्रतिबद्धता, सामाजिक समरसता व बेटी बचाओ का आठवां वचन भी शामिल है। इस अवसर पर संगठन द्वारा कुछ बड़े प्रकल्पों की घोषणा भी की जाएगी। यह जानकारी विफा के अन्तर्राष्ट्रीय संयोजक सुशील ओझा ने दी। 
सूरत के विप्र महाकुंभ आयोजन स्थल पर शुक्रवार बाद दोपहर आयोजित प्रेस-कॉन्फे्रंस में विफा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं गुजरात प्रभारी धर्मनारायण जोशी, विप्र महाकुंभ के स्वागताध्यक्ष घनश्यामदास शर्मा, स्वागतमंत्री महेन्द्र शर्मा, प्रदेश महामंत्री दिनेश शर्मा, मीडिया प्रकोष्ठ से जुड़े ललित शर्मा व सज्जन महर्षि भी मौजूद थे। ओझा ने पत्रकारों को बताया कि इस मौके समाज के विशिष्टजन राष्ट्रीय पदाधिकारी व विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज उपस्थित रहेंगे। जिनमें यूपी के पूर्व राज्यपाल बी.एल.जोशी, लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा, लोकसभा में सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले जयपुर के सांसद रामचरण बोहरा, चित्तौडग़ढ़ के सांसद सी.पी.जोशी, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व मंत्री व वर्तमान में विधायक सत्यनारायण शर्मा, राजस्थान व हरियाणा के मंत्रीगण, राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्षा ममता शर्मा प्रमुख है। इस मौके सूरत के सांसदगण सी.आर. पाटिल, दर्शना जरदोश प्रभु भाई वसावा गुजरात सरकार के मंत्री नानू भाई वाराणी, विधायक पूर्णेश भाई मोदी, हर्ष संघवी, संगीता बेन पाटिल, कन्नू भाई कानाणी, मुकेश भाई पटेल, नरोत्तम भाई पटेल, प्रफुल भाई पानसेरिया, अजय चौकसी सहित कई जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक व न्यायिक अधिकारीगण बतौर अतिथि 'गोपी ब्राह्मण मंच' पर उपस्थित रहेंगे। 
ओझा ने बताया कि विप्र महाकुंभ के मुख्य समारोह का उद्घाटन ब्रह्मधाम आसोतरा के तुलछाराम जी महाराज के कर कमलों से होगा। प्रधान अतिथि गुजरात विधानसभाध्यक्ष गणपत भाई वसावा होंगे। अध्यक्षता विप्र फाउण्डेशन के गुजरात प्रदेशाध्यक्ष गोवर्धन सिंह राजपुरोहित करेंगे। विफा के मुख्य संरक्षक रतन शर्मा, राष्ट्रीय अध्यक्ष बनवारीलाल सोती, राष्ट्रीय महासचिव श्रीकिशन जोशी, राष्ट्रीय सचिवगण आर.के.ओझा, भरतराम तिवारी, पवन पारीक, कुलदीप वशिष्ठ इत्यादि अनेक पदाधिकारीगण भी इस अवसर पर सूरत पहुंचेंगे। विप्र महाकुंभ की विशेषता यह होगी कि इस मौके समरसता मंच पर ब्राह्मणेत्तर समाज के 61 विशिष्टजनों को मंचासीन कर ब्राह्मणों के शुभाशीर्वाद से अभिसिक्त करेंगे। सामाजिक समरसता के भाव को सुदृढ़ आधार प्रदान करने के लिए संगठन ने यह पहल की है। 
समारोह में महर्षि मंच पर गुजरात के अनेक विशिष्ट पूज्य संत महात्माओं की गरिमामय उपस्थिति रहेगी। महाकुंभ दिवस 20 दिसम्बर को प्रात: श्रीगणेश, भगवान श्री परशुराम जी के पूजन पश्चात् कार्यक्रम साफल्य कामना हेतू अम्बादेवी मंदिर में पूजन होगा। तत्पश्चात् संगठन द्वारा तापी मैया को चूनरी ओढायी जाएगी। वहीं गौशाला में गौपूजन होगा। दोपहर एक बजे सूरत में स्थित राष्ट्र के चरित्र नायकों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर अभ्यर्थना की जाएगी। विप्र फाउण्डेशन का पहला महाकुंभ 2009 में कोलकाता में आयेाजित हुआ। तत्पश्चात् गुवाहाटी, दिल्ली व जयपुर के बाद अब वस्त्रनगरी सूरत में यह आयोजन हो रहा है। विफा के अन्तर्राष्ट्रीय संयोजक सुशील ओझा ने बताया कि विप्र फाउण्डेशन का मानना है कि सभी समाज उन्नत होंगे तभी राष्ट्र सशक्त होगा। नियति और परम्परा दोनों ही दृष्टियों से यह ब्राह्मणों का दायित्व है कि वे समाज का मार्गदर्शन करें।
 विफा के गुजरात प्रभारी धर्मनारायण जोशी ने बताया कि सूरत में आयोजित इस वृहद् सामाजिक आयोजन को लेकर सूरत के विप्र समाज में भारी उत्साह है युवा वर्ग टोलियां बनाकर जनसम्पर्क कर रहे हैं जबकि महिलाओं ने संकल्प यात्रा की कमान संभाल रखी है। 
रविवार को दोपहर तीन बजे भक्तिधाम मंदिर से विभिन्न झांकियों, भजन मंडलियों, हाथी-घोड़ों की बग्घी व गाजे-बाजे के साथ यात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए महाकुंभ स्थल पहुंचेगी। इधर कोलकाता से रवाना हुआ अमृत कलश शुक्रवार को मुम्बई होते हुए वापी पहुंच चुका है, शनिवार प्रात: वलसाड, उदवाड़ा, चिरवली व नवसारी होते हुए अपरान्ह 1 बजे तक सूरत पहुंचेगा। जहां सूरत पुलिस के विशेष उपायुक्त बी.एन. पारगी बाईक रैली को हरी झण्डी दिखाकर सूरत शहर में भ्रमण के लिए रवाना करेंगे। जोशी के मुताबिक बाइक रैली जनजागृति का संदेश देते हुए परवतपाटिया सहित वाटिका से आरम्भ होकर गोडादरा पहुंचेगी। गौरतलब है कि विफा की स्थापना का मूल उद्देश्य जातिय संकीर्णता से ऊपर उठकर सामाजिक समरसता के साथ राष्ट्र को सशक्त बनाते हुए भारत को पुन: जगतगुरु के स्थान पर प्रतिष्ठित करना है। पे्रस कॉन्फे्रंस में विफा पदाधिकारियों ने यह भी बताया कि विप्र स्कॉलर्स प्रोग्राम, विप्र इंटरप्रिन्योर, विप्र सुस्वास्थ्य परियोजना, विप्र मित्र, विप्र संगम, विप्र सप्तविद्यापोषण समिति, विप्र परिणय सेतू के माध्यम से विप्र वर्ग को उन्नति के मार्ग पर अग्रसर करने का प्रयास किया जा रहा है। 'उन्नत समाज-समर्थ राष्ट्र' का भाव लेकर समस्त ब्राह्मण समाज का यह वृहद्तम आयोजन होगा। विप्र समाज इस एकत्रीकरण के माध्यम से चिंतन-मंथन कर समाज व राष्ट्र के विकास तथा सामाजिक समरसता निर्माण का भागीरथ प्रयास कर रहा है। 
संकल्प यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए स्वागताध्यक्ष घनश्यामदास शर्मा ने बताया कि इस यात्रा में सम्मिलित होने वाले विप्रजन ०७ बिन्दुओं वाले संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। जिसमें गौसेवा, वैदिक शिक्षा व रोजगार संकल्प, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ-बेटी बढ़ाओ, दहेज व अनावश्यक वैवाहिक व्यय उन्मूलन, स्वच्छ सूरत-स्वच्छ तापी, सामाजिक समरसता व व्यसन मुक्त समाज जैसे विषय शामिल है। पे्रस-कॉन्फे्रंस पश्चात् सूरत के जाने-माने उद्घोषक व गायक कलाकार योगेन्द्र शर्मा द्वारा जारी महाकुंभ गीत की सीडी जारी की गई। इस मौके आर.के.ओझा, पवन पारीक, ताराचंद सारस्वत, विजय विप्लवी सहित अनेक विफा टीम सूरत के सदस्यगण मौजूद थे।

Tag

Share this news

Post your comment