Monday, 14 June 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2079 view   Add Comment

शिक्षा का मूल मंत्र, मानो मत, जानो : प्रो. गहलोत

लॉयन्स क्लब मल्टीविजन ने किया शिक्षकों का सम्मान

बीकानेर।  लॉयन्स एवं लॉयनेस क्लब मल्टीविजन बीकानेर द्वारा शनिवार शिक्षक दिवस पर बीकानेर जिले के प्रतिभावान चयनित 14 शिक्षकों का सम्मान टाऊन हॉल सभागार में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि वेटनरी विवि के कुलपति प्रो. ए.के. गहलोत थे।

प्रो. गहलोत ने कहा कि समाज के बदलते परिवेश में शिक्षा और शिक्षक की स्थिति पर विद्यार्थियों को अपनी अभिरूचि एवं अभिक्षमताओं को ध्यान में रखते हुए कैरियर क्षेत्र का चयन करना चाहिए। आज समाज को विशिष्ट व्यक्तित्व वाले शिक्षकों की आवश्यकता का महत्व बताते हुए डा. गहलोत ने विद्यार्थियों को अनुशासन की परिसीमाओं में रहने का आग्रह किया तथा अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर निष्ठापूर्वक कर्म करते चले जाना जीवन में सफलता प्राप्ति का मूलमंत्र प्रतिस्थापित करने पर बल दिया। गहलोत ने कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में समय प्रबंधन को अपनाने का आग्रह करते हुए स्वंयसेवकों को अपनी प्राथमिकताएं आज के युग के अनुसार तय करने का संदेश दिया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डॉ. सुलक्षणा दत्ता ने कहा कि  शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का दिल से सम्मान किया जाता है जो समाज के लिये हटकर कार्य करते हैं तथा युवाओं और छात्रों को प्रेरणास्पद कार्य करने को कहा तथा शिक्षक  व विद्यार्थी को मुल्यांकन करने की बात से अवगत कराया। लॉयन्स क्लब के अध्यक्ष शशांक सक्सेना ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि  आदर्श शिक्षक एक शिल्पकार है जो मूर्तिरूपी विद्यार्थी  को तराशने का कार्य करता है।  

इस अवसर पर श्रीमती सरिता शर्मा, अरूणा गहलोत, भूराराम, डॉ. एम.एम. सक्सेना, अवधेश कुमार शर्मा, धनवंती बिश्नोई, श्यामा सांखला, निशा पटपटिया, कमल कुमारी जैन, माया पारीक, चंचल शर्मा, वंदना भटनागर, माया भाटी और राजेश्वरी जोशी आदि शिक्षकों का सम्मान श्रीफल, प्रतीक चिह्न, प्रशंसा पत्र और पाठ्य सामग्री देकर सम्मानित किया।  क्लब के प्रवक्ता उमाशंकर आचार्य का भी प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

लॉयनेस अध्यक्षा श्रीमती राज भटनागर, प्रभारी अविनाश भार्गव, अरूण जैन, प्रमोद सक्सेना ने सभी उपस्थित आगन्तुकों का आभार जताया। डॉ. गजेन्द्र वर्मा, आशा भार्गव, डॉ. टी.जी. भटनागर, राजेन्द्र राजपुरोहित, मंजू गोस्वामी, नीरज भटनागर, विजय आदि ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में अनुराधा योगी, डॉ. पी.के. सरीन, डॉ. हिमांशु दाधीच, श्रीमती ज्योति वधवा आदि ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन जवाहर जोशी ने किया।

Tag

Share this news

Post your comment