Friday, 25 June 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3108 view   Add Comment

प्रेक्षा काॅटेज एवं आचार्य तुलसी निःषुल्क दवा वितरण केन्द्र का लोकार्पण

स्कूल के विद्यार्थियों ने अपने जेब खर्च को बचाकर बड़े भामाषाह की तरह दान दिया

  बीकानेर 16 दिसम्बर 2015। स्कूल के विद्यार्थियों ने अपने जेब खर्च को बचाकर बड़े भामाषाह की तरह दान देकर समाज कल्याण की राह में उत्कृष्ट कार्य किया है। यह बात बीकानेर नगर निगम के महापौर नारायण चैपड़ा ने आचार्य तुलसी षान्ति प्रतिष्ठान द्वारा प्रेक्षा काॅटेज एवं आचार्य तुलसी निःषुल्क दवा वितरण केन्द्र के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कही। महापौर एवं सेठ तोलाराम बाफना अकादमी के बच्चों ने संयुक्त रूप से इनका लोकार्पण किया। समारोह को सान्निध्य प्रदान कर रहे आचार्य महाश्रमण के अज्ञानुवर्ती मुनिश्री शान्ति कुमार ने कहा कि बच्चों के इस कार्य से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आचार्य तुलसी ने व्यसन मुक्त जीवन जीने की प्रेरणा दी जिसको हर मानव अनुपालना करें। उन्होंने कहा कि अणुव्रत के नियमों को अंगीकार कर लिया जाए तो अस्पतालों में आए दिन चिकित्सकों एवं मरीजों के परिजनों के मध्य होने वाले विवाद समाप्त हो जायेंगे। समारोह का विषय प्रवर्तन करते हुए आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के महामंत्री जैन लूणकरण छाजेड़ ने कहा कि अन्य भामाषाहों की तरह आज स्कूल के छात्रों ने भामाषाह बनकर दिखाया है। बूंद बूंद से घड़ा भरता है उसी तरह अपनी तरफ से छोटी छोटी राषि एकत्रित करके आचार्य तुलसी रीजनल कैंसर चिकित्सा एवं अनुसन्धान केन्द्र मे दान देकर सुपर डीलक्स प्रेक्षा काॅटेज के निर्माण मंें सहयोगी बने हैं अतः इनकी विसर्जन भावना का अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे देष के भविष्य निर्माता होते हैं जो बचपन मे देना सीख जाते है वो जन कल्याण का बड़ा कार्य कर सकते है।

स्वागत भाषण अध्यक्ष अनूपचन्द बोथरा ने करते हुए सभी भामाषाहों का स्वागत किया। मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.रामअवतार बम्ब एवं कैंसर सेन्टर के विभागाध्यक्ष डाॅ.एम.आर.बरड़िया ने आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के प्रति आभाार ज्ञापित करते हुए कहा कि जिस तरह से कैंसर सेन्टर के निर्माण से संस्था सक्रिय है उसी तरह प्रतिदिन के कार्यों में भी सहयोगी बने। सहमंत्री जेठमल बोथरा ने बताया कि आचार्य तुलसी निःषुल्क दवा वितरण केन्द्र में कैंसर के रोगियों को दवा मुफ्त उपलब्ध करवायी जाएगी जिसकी व्यवस्था आचार्य तुलसी रिलीफ सोसायटी करेगी। कोषाध्यक्ष जतनलाल दूगड़ ने कहा कि बीकानेर के मूलचन्द डागा परिवार, नोखा के कन्हैयालाल सियाग, बीकरनेर के राहुल गुलगुलिया एवं बाफना अकादमी के राजकरण पुगलिया का शाॅल ओढाकर व सम्मान पत्र देकर एंव माल्यार्पण करके अभिनन्दन किया गया।

आभार व्यक्त करते हुए डाॅ. पी.सी.तातेड़ ने कहा कि पी.बी.एम. प्रषासन एवं कैंसर सेन्टर के चिकित्सकों की अच्छी सेवा से प्रभावित होकर ही इन सुपर डिलक्स काॅटेज का निर्माण किया गया है। इन काॅटेज को मिलाकर प्रेक्षा काॅटेज में कुल 30 काॅटेज हो गये है जिनमें अच्छी गुणवता के साथ आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान ने निर्माण करवाया है। डाॅ. तातेड़ ने बाफना अकादमी परिवार को साधुवाद दिया की उन्होने बच्चों को उच्च संस्कार दिए। बाफना अकादमी के बच्चों ने सेवा भावना से प्रेरित मदर टेरेसा एवं फलोरेंस नाईटएंगल के जीवन पर नाटक की प्रस्तुती करके उपस्थित जन समुदाय की वाह वाह बटोरी। निदेषक सुषमा जैन ने कविता के माध्यम से अपनी भावना व्यक्त की तथा वाई.के.जैन ने कहा कि आचार्य तुलसी को बच्चों से बहुत प्रेम था तथा बच्चो के जीवन निर्माण में जीवन पर्यन्त लगे रहे। आज बाफना अकादमी के बच्चों ने यह कार्य करके महामानव आचार्य तुलसी को श्रद्धाजंलि अर्पित की है।

श्रीमती सुमन शर्मा, सीमासिंह एंव चित्रा मैडम ने भी अपनी बात रखी। अच्छी सेवाओं के लिए लैब टैक्निषियन राजेन्द्र कुमार कनोजिया एव ंबी.डी.सोनी को सेवानिवृति के बाद भी शाॅल एवं सम्मान पत्र देकर आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान ने सम्मानित किया। सभी कैंसर सेन्टर के चिकित्सकों एवं महापौर को भी स्मृति चिन्ह एवं साहित्य भेंट कर सम्मानित किया गया। 
इससे पूर्व अभातेयुप के जैन संस्कार के राष्ट्रीय प्रभारी धर्मेन्द्र डाकलिया, तेयुप अध्यक्ष मनीष बाफना व मंत्री मनीष छाजेड ने जैन संस्कार विधि से पूजन करके लोकार्पण की कार्यवाही सम्पन्न करवायी। मुनिश्री शान्ति कुमार ने मंगल पाठ सुनाया। समारोह का संचालन जैन लूणरकण छाजेड़ ने किया। समारोह में षहर के हर वर्ग के लोग भारी संख्या में उपस्थित थे।

Tag

Share this news

Post your comment