Wednesday, 21 February 2024

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3 view   Add Comment

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

Sports event held on National girls day 2024

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 24 जनवरी। समग्र शिक्षा एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को महारानी सुदर्शन राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नगर निगम महापौर सुशीला कवंर ने कहा कि बालिकाएं शिक्षा के माध्यम से अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं तथा ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजना के उद्धेश्य के अनुरूप बालक व बालिकाओं में समानता घर से शुरू करनी चाहिए तथा बेटियों को आगे बढने हेतु प्रोत्साहित किया ।
समग्र शिक्षा अधिकारी गजानन्द शर्मा द्वारा बीकानेर जिले के समस्त ब्लॉक से आई बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामना देते हुए समस्त ब्लॉक से शिक्षा, खेलकूद एवं सास्कृतिक गतिविधियों मे उत्कृष्ट रहने वाली बालिकाओं को बधाई दी। महिला अधिकारिता विभाग के संरक्षण अधिकारी सतीश परिहार ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरूआत भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग ने 2008 में की थी। इसका मुख्य उद्धेश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है । महिला अधिकारिता विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
महारानी स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती शारदा पहाडिया द्वारा भी सभी बालिकाओं को शुभकामनाए दी गई तत्पश्चात सभी ब्लॉकों से आई बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती दी गई । कार्यक्रम में 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा में सर्वाधिक अंक से उत्तीर्ण बालिकाओं व खेलकुद प्रतियोगिता में नेशनल व स्टेट लेवल पर आवार्ड प्राप्त बालिकाओं को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया गया । इस दौरान कार्यक्रम में महिला अधिकारिता विभाग का समस्त स्टाफ तथा समग्र शिक्षा विभाग का स्टाफ उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजीव ने किया ।

Tag

Post your comment