Wednesday, 21 February 2024

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2 view   Add Comment

नेशनल ग्रीन कोर व राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड द्वारा कार्यकम आयोजित

विधायक सिद्धि कुमारी और व्यास ने युवाओं से कर्तव्य निर्वहन का संकल्प लेने का किया आह्वान

नेशनल ग्रीन कोर व राजस्थान राज्य भारत  स्काउट गाइड द्वारा कार्यकम आयोजित

बीकानेर, 26 जनवरी। 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेशनल ग्रीन कोर (इको क्लब) एवं राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को राजकीय फोर्ट स्कूल मैदान में सिंगल यूज प्लास्टिक रोकथाम एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर पूर्व से विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी एवं पश्चिमी विधायक जेठानंद व्यास थे।

विधायक सिद्धी  कुमारी  ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर हम अपने संविधान निर्माताओं को याद करें और उनके दिए गए संविधान पर चलने का प्रयास करें। उन्होंने आजादी दिलाने वाले शहीदों को नमन किया और युवा पीढ़ी को उनके बलिदान से प्रेरणा लेकर कार्य करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्काउट का समाज सेवा में  बड़ा योगदान है इससे देश के लिए प्रेम और त्याग का जज्बा पैदा करने की प्रेरणा मिलती है।

इस अवसर पर भी पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास ने कहा  कि गणतंत्र उन संकल्प और कर्तव्यों को दोहराने  का एक अवसर है जिनकी राष्ट्र निर्माता ने हमसे उम्मीद की । उन्होंने कहा कि  लाखों भारतीयों की त्याग और समर्पण से हमें यह आजादी मिली है संविधान निर्माता ने अपने कौशल से दुनिया का सबसे बेहतरीन संविधान लिखा। हमें इस संविधान में नागरिक के प्रति दिए गए कर्तव्यों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए और राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने  राष्ट्र निर्माण में स्काउट गाइड कैडेट्स के योगदान की भी सराहना की और कहा कि सामाजिक कुरीतियों को हटाने, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न सामाजिक सरोकारों में स्काउट गाइड ने आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभाई है। नागरिक इससे जुड़े और अपने मन में समाज सेवा के भाव विकसित करें। इस अवसर पर विधायक ने  सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील करते हुए कहा कि धरती को बचाने में हम सब को सामूहिक रूप से भागीदार बनने की आवश्यकता है। पर्यावरण संरक्षण की शपथ लें और प्लास्टिक का उपयोग ना करें। उन्होंने कहा कि कपड़े के थैले अपनाएं तथा अधिक से अधिक लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों को प्लास्टिक के उपयोग ना करने के लिए अन्य लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा।

इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

इस दौरान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारत स्काउट गाइड प्रोफेसर विमला डुकवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में सहायक स्टेट कमिश्नर स्काउट राजेंद्र जोशी, उपाध्यक्ष राजस्थान स्काउट गाइड, बीकानेर ऋषि राज थानवी एवं केसरी चंद सुथार सहित स्काउट गाइड के कैडेट मौजूद रहे।

Tag

Post your comment