Friday, 12 August 2022

KhabarExpress.com : Local To Global News
  0 view   Add Comment

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट): तैयारियां पूरी

कड़ी निगरानी में होगी परीक्षा परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले तक ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट): तैयारियां पूरी

बीकानेर, 22 जुलाई। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) शनिवार और रविवार को दो पारियों में आयोजित होगी। दोनों पारियों में परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने से एक घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति रहेगी। इसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि परीक्षार्थियों को प्रथम पारी के लिए प्रातः 9 बजे तक एवं द्वितीय पारी के लिए दोपहर 2 बजे तक ही प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 44 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर 23 तथा 24 जुलाई को दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रथम पारी का समय प्रातः 10 से 12ः30 बजे तक एवं द्वितीय पारी का समय दोपहर 3 बजे से 05ः30 बजे तक रहेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र रखने के स्थान व सभी परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगवाये गये हैं। जिनकी लाइव फीड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के कार्यालय, अभय कमाण्ड सेंटर (पुलिस विभाग), संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर कार्यालय में उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम व संग्रहण स्थल पर सीसीटीवी के माध्यम से निरंतर निगरानी की जाएगी। प्रश्नपत्र ले जाने वाले सभी वाहनों (कुल 44 पेपर कॉर्डिनेटर) में जीपीएस लगाए गए हैं। प्रत्येक वाहन के साथ एक वीडियोग्राफर एवं पुलिस के सशस्त्र जवान भी रहेंगे। ओ.एम.आर. संग्रहण करने वाले सभी 15 दलों के वाहनों के साथ भी एक वीडियोग्राफर एवं पुलिस के सशस्त्र जवान रहेंगे। इन वाहनों में भी जीपीएस सिस्टम लगाए गए हैं।
परीक्षा की गोपनीय सामग्री संगहण के लिए बनाए गए संग्रहण केन्द्र पर राजस्थान तहसीलदार सेवा के एक अधिकारी को सामान्य व्यवस्था हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर शत-प्रतिशत राजकीय कार्मिकों को नियुक्त किया गया है। निजी परीक्षा केन्द्रों के भवनों का अधिग्रहण करते हुए समस्त केन्द्रों पर राजकीय कार्मिकों को नियुक्त किया गया है। आवश्यक सेवा के प्राइवेट कार्मिकों (वीडियोग्राफर एवं ड्राईवर) का पुलिस सत्यापन करवाया जाकर उन्हें पहचान पत्र जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सुचारू एवं सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष जिला कलक्टर कार्यालय में स्थापित किया गया है। यह नियंत्रण कक्ष 21 जुलाई से 25 जुलाई तक संचालित रहेगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 0151-2226031 है।
*परीक्षार्थियों के लिए लगाई हैल्प डेस्क*
अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) एवं परीक्षा समन्वयक पंकज शर्मा ने बताया कि जिले के बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टेण्ड व वेटरनरी कॉलेज ग्राउन्ड प्राइवेट बस स्टैण्ड में हैल्प डेस्क लगाई गई है। सामान्य व्यवस्था के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शहजाद अली एवं रोडवेज बस डिपो (राज. राज्य पथ परिवहन निगम) पर तहसीलदार नगर विकास न्यास कालूराम पडिहार को प्रभारी नियुक्त किया गया है। भामाशाहों के सहयोग से रोड़वेज स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन व प्रमुख धर्मशालाओं में निःशुल्क फूड पैकेट की व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों के रुकने के लिए 44 धर्मशालाओं में व्यवस्था के अलावा रोडवेज बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन पर टैन्ट एवं गद्दों की व्यवस्था की गई है। पुलिस द्वारा होटल मालिकों को परीक्षार्थियों से वाजिब किराया ही वसूल करने के लिए पाबंद करवाया जा रहा है।

Tag

Share this news

Post your comment